Friday, Mar 29 2024 | Time 00:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जहां भीमा मंडावी की हत्या हुई, वहां पड़े 82 प्रतिशत वोट

दंतेवाड़ा, 24 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में जिस स्थान पर भारतीय जनता पार्टी विधायक भीमा मंडावी की हत्या हुई, वहां कल हुए विधानसभा उपचुनाव में 82 फीसदी मतदान प्रतिशत रहा।
अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव से दो दिन पहले श्यामगिरी में स्थानीय विधायक भीमा मंडावी की हत्या हो गई थी। कल विधानसभा उपचुनाव में श्यामगिरी के लोगों ने लाल आंतक को मुंहतोड़ जवाब दिया। यहां के 598 मतदाताओं में से 496 मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग किया। यहां मतदान का प्रतिशत 82 रहा।
मतदाता सुबह 7 बजे से ही अपने वोट का प्रयोग करने के लिए यहां कतारों में खड़े रहे और कहते रहे कि उनके गांव में नक्सलियों का अब कोई फरमान नहीं चलेगा और वे हर चुनाव में इसी तरह से बढ़चढक़र हिस्सा लेंगे। इलाके की परिस्थितियों को देखते हुए श्यामगिरी पोलिंग बूथ के लिए सुरक्षा बल के जवान पोलिंग बूथ के चारों तरफ घेराबंदी कर डटे रहे।
वहीं उपचुनाव में नक्सलियों के बहिष्कार के फरमान के बाद भी धुर नक्सल क्षेत्र में स्थित ग्राम पेरपा में ग्रामीणों ने उत्साह से वोट डाले। बारिश के बावजूद इस मतदान केंद्र पर लोग डटे रहे और छाता लेकर लाइन में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते रहे। पेरपा में 944 मतदाता है जिसमे 390 ग्रामीणों ने वोट डाला।
यहां आत्मसमर्पित नक्सली नीलू भास्कर ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। किरंदुल के निकट समलवार का मतदान केंद्र कलेपाल में बनाया गया था, जहां कुल 740 वोट में से 37 वोट डाले गए। जबकि कलेपाल में 662 मतदाताओं में से 458 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। किरंदुल शहरी क्षेत्र में उपचुनाव को लेकर उत्साह देखने को मिला। लोग सुबह से बूथ लाइन लगाकर खड़े थे। पहली बार वोट देने आई मतदाता खुशबू गुप्ता ने खुशी जाहिर करते हुए सभी से मतदान की अपील की। 82 वर्ष की वृद्ध ने भी वोट डाला।
करीम गरिमा
वार्ता
image