Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ में 12वीं के छात्र देव ने बनायी सोलर से चलने वाली स्मार्ट साइकिल

रायपुर 25 सितम्बर (वार्ता) छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पढऩे वाले 12वीं कक्षा के छात्र देव पंडया ने सोलर से चलने वाली सुपर स्मार्ट साइकिल तैयार की है।
गुजराती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रायपुर में पढऩे वाले छात्र देव पंड्या ने सोलर से चलने वाली ऐसी सुपर स्मार्ट साइकिल तैयार की गई है जिसमें मौजूद सुविधाएं कई महंगी बाइक एवं कारों को पीछे छोड़ देती है। खास बात यह है कि इस सोलर साइकिल को बनाने में महज सात हजार रूपये की लागत आयी है, वहीं यह साइकिल ईंधन से चलने वाली और प्रदूषण फैलाने वाली मोटर साइकिलों की तुलना में ईको फ्रेण्डली है।
देव पंड्या ने अपनी इस स्मार्ट साइकिल का प्रदर्शन कल राष्ट्रीय सेवा योजना के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में राजधानी में आयोजित दो दिवसीय राज्य स्तरीय युवा सम्मेलन में किया।इस सम्मेलन में प्रदेशभर से आये राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयं सेवकों ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
देव ने बताया यह स्मार्ट साइकिल में 15 आधुनिक सुविधा हैं। इसमें साइकिल चलाने वाले को गर्मी से बचाने पंखा, सुरक्षा एवं दुर्घटना के दौरान की फुटेज के लिए कैमरा, मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जर पाइंट, बाइक एवं कार की तरह लॉक होने वाली सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम चाबी, दाये-बाये मुडऩे के लिये इण्डीकेटर, म्यूजिक सिस्टम, हॉर्न, चोरी से बचाने सिक्यूरिटी अलर्ट, ब्रेक लगाने के दौरान साइकिल वही रूक जाए इसलिए इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम आदि लगाया गया है।
देव ने बताया कि 4 से 5 घंटा चार्ज करने पर यह साइकिल 30 किलोमीटर तक चल पाती है। इसमें 12 वोल्ट की एक बैटरी, 12 वोल्ट का सोलर प्लेट लगाया गया है। वर्तमान में जहा पेट्रोल एवं डीजल की कीमत अधिक होने के साथ वाहनों में माइलेज की समस्या है ऐसे में यह सोलर साइकिल में पांच रूपये की लागत में 30 किलोमीटर की दूरी तय करती है।
वर्तमान समय में जब पर्यावरण संरक्षण को लेकर लगातार उपाय किये जा रहे है ऐसे में छात्र देव पंडया द्वारा तैयार सोलर साइकिल भविष्य में इस ओर कदम बढ़ाने और ऐसी तकनीकों का इस्तेमाल करने की प्रेरणा देती है।
लक्ष्मण.साहू
वार्ता
image