Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


डोकरीखेड़ा सिंचाई परियोजना जलाशय को पूरा भरने 52.35 करोड की योजना स्वीकृत

भोपाल, 25 सितंबर (वार्ता) राज्य शासन ने होशंगाबाद जिले की डोकरीखेड़ा मध्यम सिंचाई परियोजना, पिपरिया, के जलाशय को पूर्ण क्षमता तक भरने के लिए 52.35 करोड रुपए की योजना स्वीकृत की है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार योजना के अंतर्गत जलाशय को तवा परियोजना की पिपरिया शाखा नहर के 18वें कि.मी. से पम्प द्वारा भरा जाएगा। जल संसाधन मंत्री हुकुम सिंह कराड़ा ने बताया कि इस योजना के पूर्ण होने पर इस जलाशय से सिंचित रकबा बढ़कर 4482 हैक्टेयर हो जाएगा, जो पूर्व में 2670 हैक्टेयर था।
पिपरिया शाखा नहर की दांई ओर स्थित ग्राम, जिनमें अभी तक इस परियोजना से सिंचाई नहीं हो पाती थी, वहाँ के लिए माइक्रो इरिगेशन परियोजना स्वीकृत की गई है। इसके माध्यम से वहां की आदिवासी बहुल जनता को सिंचाई सुविधा मिलेगी। इससे 2792 हैक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी, जिससे 18 गाँव लाभान्वित होंगे। दोनों योजनाओं के पूर्ण हो जाने पर सिंचाई क्षेत्र में 4602 हैक्टेयर की वृद्धि होगी तथा 3000 किसान लाभान्वित होंगे।

डोकरीखेड़ा मध्यम सिंचाई परियोजना होशंगाबाद जिले की तहसील पिपरिया में स्थित है। परियोजना का निर्माण वर्ष 1956 में किया गया था। यह वर्षा आधारित जलाशय है। इसके जलग्रहण क्षेत्र में अत्यधिक बरसात होने पर ही यह पूर्ण क्षमता तक भर पाता था। पिछले वर्षों में वर्षा की कमी के कारण इसमें काफी कम जल भराव होता था।
इस योजना से लाभान्वित होने वाले किसान प्रतिनिधियों ने योजना को मूर्त रूप देने में किसानों के साथ शासन स्तर पर पिछले 6 माह से प्रयासरत जनसम्पर्क मंत्री एवं होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री पी.सी. शर्मा का आज उनके निवास पर पहुंचकर आभार व्यक्त किया।
व्यास
वार्ता
image