Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर की कोदो-कुटकी जाएगी ओमान

जगदलपुर 26 सितंबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में जिला प्रशासन ने लघु धान्य फसलों के उत्पादन की अपार संभावनाओं को देखते हुए बस्तर कृषि उत्पादक कंपनी का गठन किया गया है।
इस कड़ी में गत दिनों राजधानी रायपुर में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय क्रेता-विक्रेता सम्मलेन में बस्तर कृषि उत्पादक कंपनी के सदस्यों ने भाग लिया जिसमें हैदराबाद स्थित एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से जनवरी 2020 से एक वर्ष के लिए प्रतिमाह 25 मीटिंक टन प्रसंस्करित कुटकी चावल का आयात करने करार हुआ है। कंपनी इस लघुधान्य का निर्यात ओमान करेगी।
इसी तरह महिला कृषक समूह भूमगादी से 300 मीटिंक टन कोदो चावल प्रति वर्ष खरीदी का करार किया गया है। इधर नेकॉफ नई दिल्ली से पांच मीटिंक टन रागी, इतने ही टन कोदो तथा दो मीटिंक टन उड़द प्रति माह विक्रय का करार हुआ है। इस अनुबंध से बस्तर के किसानों में उत्साह देखा जा रहा है।
उप संचालक कृषि कपिल देव ने बताया कि इस अनुबंध के चलते बस्तर के लघु धान्य उत्पादकों को बढ़ावा मिलेगा। कृषि विभाग इनके उत्पादकों को विशेष प्रशिक्षण देने जा रहा है।
करीम नाग
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image