Wednesday, Apr 24 2024 | Time 02:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पूर्व मंत्री राजेंद्र शुक्ल को रीवा नगर निगम ने लिखा वसूली का पत्र

रीवा, 26 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के रीवा नगर निगम ने पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक राजेंद्र शुक्ला से चार करोड़ 94 लाख रुपए से अधिक की वसूली संबंधी पत्र उन्हें लिखा है।
नगर निगम आयुक्त एस यादव की ओर से आज लिखे गए पत्र में कहा गया है कि वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान श्री शुक्ला के आश्वासन के कारण नगर निगम को चार करोड़ 94 लाख 52 हजार रुपयों से अधिक की हानि हुयी है। पत्र में कहा गया है कि रतहरा और रतहरी में आर्थिक रुप से कमजोर (ईडब्ल्यूएस) लोगों को दो सौ 48 आवास सरकारी योजना के तहत बनाए गए थे। इस बस्ती के विस्थापितों की ओर से पेश किए गए ज्ञापन में बताया गया है कि वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव के समय रानी तालाब एवं चूना भट्ठा के विस्थापितों को आपके (श्री शुक्ला के) द्वारा आश्वस्त किया गया था कि आवास के बदले मुफ्त आवास दिया जाएगा।
पत्र के अनुसार वर्ष 2013 के विधानसभा चुनाव में श्री शुक्ला द्वारा लिखित रुप से पम्पलेट जारी किया गया था, जिसमें अन्य तथ्यों के अलावा यह भी स्पष्ट रुप से घोषित किया गया था कि रानी तालाब एवं चूना भट्टा के विस्थापित परिवारों को नि:शुल्क आवास की सुविधा रतहरा और गडरिया गांव में दी जा रही है। पम्पलेट में निर्माणाधीन भवन का छायाचित्र भी प्रदर्शित किया गया था। इस आश्वासन के चलते विस्थापित परिवार इन मकानों में बिना मार्जिन मनी जमा कराए काबिज हैं तथा इनके द्वारा यह कहा जा रहा है कि उन्हें नि:शुल्क आवास दिए जाने का आश्वासन दिया गया था।
पत्र में कहा गया है कि कायदे से एक आवास पर पंद्रह हजार रुपए की दर से मार्जिन मनी जमा कराना था और शेष राशि बैंक से रिण मुहैया कराकर जमा होने थे। पत्र के अनुसार लिखित आश्वासन के कारण विस्थापितों ने मार्जिन मनी जमा नहीं करायी और इस वजह से नगर निगम को लगभग चार करोड़ 94 लाख 52 हजार रुपयों से अधिक की हानि हुयी है। इसमें एक करोड़ 53 लाख 47 हजार रुपए से अधिक की राशि ब्याज के रुप में शामिल की गयी है। श्री शुक्ला से यह राशि मध्यप्रदेश नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 के प्रावधानों के तहत जमा कराने के लिए कहा गया है।
प्रशांत
वार्ता
image