Friday, Mar 29 2024 | Time 17:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लगातार सिस्टम के बनने से मध्यप्रदेश में हो रही है बारिश

भोपाल, 28 सितंबर (वार्ता) बंगाल की खाड़ी और अरब सागर में एक के बाद एक सिस्टम बनते रहने से मानसून के सक्रिय रहने की वजह से मध्यप्रदेश में पूरे सितंबर माह में बारिश हो रही है।
प्रदेश में दोनों ओर से आ रही नमी तथा धूप खिलने पर लोकल सिस्टम भी बन जाने के कारण इस साल वर्षा की गतिविधियों में इजाफा भी कायम है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक उदय सरवटे ने “यूनीवार्ता” को बताया कि इसी के साथ मध्यप्रदेश के उत्तरी एवं दक्षिणी क्षेत्र पर 4़ 5 किमी ऊपर चक्रवाती घेरा बना हुआ है तथा 3़ 1 किमी ऊपर से द्रोणिका (मानसून ट्रफ लाइन) गुजर रही है। इन सारी स्थितियों के फलस्वरुप प्रदेश में वर्षा जारी है।
मध्यप्रदेश के अधिकांश स्थानों पर वर्षा जारी रहने से कई नदियों में उफान कायम है और विभिन्न जलाशयों के गेट भी बार-बार खेलकर अतिरिक्त पानी की निकासी करनी पड़ रही है।
गांधीसागर बांध के आज 6 गेट खोल कर एक लाख 13 हजार क्यूसेक पानी चंबल नदी में छोड़ा जा रहा है जबकि 96 हजार 604 क्यूसेक पानी की आवक बांध में हो रही है।
प्रदेश में आज कई स्थानों पर बारिश हुई है जिनमें मंडला में 46 मिमी, छिंदवाडा, उज्जैन एवं खजुराहो में 21, श्योपुर 20, मलाजखंड 18, रीवा 16, बैतूल 10 तथा कई अन्य स्थानों पर वर्षा हुई है।
पिछले चौबीस घंटों में भी छिंदवाड़ा में 130 मिमी, सिवनी 85़ 4, सीधी 83़ 6, अजयगढ़ एवं देपालपुर 80, सिंगरोली एवं बुधनी 70, खंडवा 52 तथा भोपाल में 18़ 6 मिमी वर्षा हुई।
राजधानी भोपाल में आज रुक रुक कर कहीं हल्की वर्षा तो कहीं बूंदाबांदी होती रही। इस दौरान यहां 3़ 2 मिमी वर्षा दर्ज हुई। यहां एक जून से अब तक कुल 1750़ 8 मिमी वर्षा हुई है जो सामान्य से 668़ 9 मिमी ज्यादा है।
श्री सरवटे ने बताया कि फिलहाल दो तीन दिन तक तो प्रदेश में मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बना रह सकता है। बाद में कुछ विराम भी आ सकता है बशर्ते कोई और नया सिस्टम ना बने।
बहरहाल मौसम विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान अनूपपुर, अशोकनगर, गुना, छतरपुर, पन्ना, बैतूल, डिंडोरी, छिंदवाडा, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरोली, रायसेन और सीहोर जिलों में कहीं कही भारी वर्षा होने की भी आशंका जताई है। भोपाल में भी गरज चमक के साथ बारिश की बौछारें पड़ने की संभावना है।
व्यास नाग
वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 4:56 PM

अशोक टंडन से.... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image