Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्वालियर में 40 स्मार्ट बसें लायेंगे-तेजस्वी

ग्वालियर, 28 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर में स्मार्ट सिटी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी (सीईओ) महीप तेजस्वी ने कहा कि पब्लिक बाइक शेयरिंग में अल्प समय में ही बेहद लोकप्रिय हो गई है।
श्री तेजस्वी ने यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि ग्वालियर में अपनी एक माह की अल्पावधि में पब्लिक बाइक शेयरिंग की राइड 82 हजार किलोमीटर तक पहुंच गई है और 40 हजार के लगभग पब्लिक बाइक शेयरिंग के एप डाउन लोड हो चुके है।
उन्होंने बताया कि पब्लिक बाइक शेयरिंग आम लोगों की हेल्थ से जुडी है। साइकल सबसे अहम व्यायाम है, और ग्वालियर में लोगों ने इसे पसंद किया यह खुशी की बात है। उन्होंने बताया कि शुरूआत में पब्लिक बाइक शेयरिंग को लेकर स्वंय भी संशय था कि इसे लोग पसंद करेंगे या नहीं। आज भोपाल भुवनेश्वर,पुणे,पंचकुला की तरह ग्वालियर में पब्लिक बाइक शेयरिंग का फार्मूला बेहद सफल रहा है।
उन्होंने बताया कि पूरा विश्व इसमें नान मोटराइज्ड व्हीकल की और बढ रहा है, क्योंकि मोटराइज्ड बाइक अत्याधिक काॅर्बन उत्सर्जित का वातावरण प्रदूषित कर रहे है। इसलिये हमने भी ग्वालियर में पब्लिक बाइक शेयरिंग योजना लागू की। उन्होंने बताया कि 4 किलोमीटर बाइक चलने पर 1 किलो कार्बन सेव होता है।
तेजस्वी ने बताया कि स्मार्ट सिटी के तहत हम शहर के विकास में उल्लेखनीय योगदान दे रहे हैै जल्दी ही 40 नई स्मार्ट बसेें भी चलाई जा रही है जो शहर के लोगों के लिये एक नई सौगात होगी।
सं नाग
वार्ता
image