Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झाबुआ में निकला देवी दुर्गा का चल समारोह

झाबुआ, 29 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के आदिवासी अंचल झाबुआ जिले में दुर्गा पूजा धूमधाम के साथ मनाया जायेगा और नौ दिनों तक रात्रि में गरबों की धूम रहेगी।
झाबुआ जिला मुख्यालय पर एक दर्जन से अधिक स्थानों पर देवी दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना की गई है। प्रात: से ही नगर मेें बैड बाजों के साथ माता के चल समारोह धूमधाम के साथ निकाल गये और माता दुर्गा की प्रतिमाओं की विधि विधान से स्थापना की गई।
नगर मेें आज माता का चल समारोह राजगढ नाका से निकाला गया। लगातार तीस सालों से निकल रहे इस चल समारोह को देखने के लिये हजारों की संख्या में नागरिक एकत्र हुए। बस स्टेड से चल समारोह की शुरूआत हुई। इसमें विभिन्न राज्यों के कलाकारों व नतृक दलों ने अपनी अपनी प्रस्तुतियां देकर लोगों का मन मोह लिया।
चल समारोह में हाथी, घोडे, बैड बाजे आगे चल रहे थे तो उज्जैन के कडाबिन प्रदर्शन, बाग का आदिवासी लोक नृतक दल, अमरावती का प्रसिद्व नृतक दल गौंडी डंडार, पंजाब के भंडिटा के द्वारा बेगपाईपर की प्रस्तुति, राजस्थान की बालिकाओं द्वारा अखाडे की प्रस्तुतियां, मणिपुर का लोकनृतक दल, केंरल के कलाकारों की प्रस्तुतियां, जवाहरलाल नेहरूकृषि विष्वविघालय जबलपुर की छात्राओं द्वारा गुजराती लोकनृत देखने को मिली।
यह चल समारोह बसस्टेंड, मेन बाजार, लक्ष्मीबाई मार्ग, राजवाडा चौक, नेहरूमार्ग होता हुआ, राजगढ नाका पहुंचा जहां पर भव्य माता प्रतिमा की स्थापना की गई। झाबुआ का राजगढ नाका, राजवाडा चैक, कालिका माता मंदिर, अंबे माता मंदिर, विवेकानंद नगर आदि स्थान विद्युत की रोशनी से जगमगा रहे है।
सं नाग
वार्ता
image