Friday, Mar 29 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दो - तीन दिन तक और हो सकती है बारिश

भोपाल 29 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में मानसून अब भी सक्रिय है और अगले दो - तीन दिन तक कई स्थानों पर मध्यम से हल्की बारिश हो सकती है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी . के . साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि अभी कच्छ की खाडी में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है , जो अगले 24 घंंटों में अवदाह (डिप्रेशन ) में तब्दील हो सकता है। इससे उत्तर गुजरात में वर्षा होने के साथ मध्यप्रदेश में भी कहीं कहीं बारिश हो सकती है।
इसके अलावा उत्तरप्रदेश के दक्षिण भाग में चक्रवती घेरा बना है , जिससे मध्यप्रदेश के उत्तरी क्षेत्र में कहीं कहीं वर्षा होने का अनुमान है।
मध्यप्रदेश में आज मलाजखंड में 26 मिमी, होशंगाबाद एवं गुना में 9 मिमी, रीवा में 8 मिमी, तथा कुछ अन्य स्थानों पर 4 एवं 5 मिमी वर्षा हुई है।
पिछले चौबीस घंटों में कटंगी में 90 मिमी, पुष्पराजगढ में 80 मिमी, परसवाडा एवं मंडला में 70 मिमी, उमरिया में 67 मिमी, धनसौर में 60 मिमी तथा बिछिया , नरसिंहपुर, एवं कोेलारस में 50 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में आज आंशिक बादल छाये रहे। बीच -बीच में धूप भी निकली और बूंदाबांदी भी होती रही। यहां आज 0. 4 मिमी वर्षा दर्ज की गई। भोपाल में एक जून से अब तक 1755. 3 मिमी वर्षा हो चुकी है , जो सामान्य से 678 .7 मिमी ज्यादा है।
इस बीच मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में रीवा, सतना , सीधी , सिंगरोेली , अनूपपुर , शहडोल ,उमरिया, डिंडोरी , सिवनी , बालाघाट , दमोह, छत्तरपुर ,रतलाम , नीमच ,मंदसौर , एवं श्योपुर जिलों में कहीं कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है। भोपाल में बारिश की एक - दो बौछारें पड सकती है।
व्यास तिवारी
वार्ता
image