Friday, Mar 29 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बुरहानपुर से भी रहा राष्ट्रपिता का लगाव, वर्ष 1933 में आए थे

बुरहानपुर, 30 सितंबर (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मध्यप्रदेश के बुरहानपुर से भी लगाव रहा था और वे अपने जीवनकाल में वर्ष 1933 में हरिजन सेवक संघ संगठन के लिए निधि एकत्रित करने पहली बार यहां आए थे तथा उनकी स्मृति में यहां गांधी भवन बनाया गया था।
गॉधीजी ने हरिजन सेवक संघ संगठन बनाया था। उसके लिए निधि एकत्रित करने के लिए 8 दिसंबर 1933 को बुरहनपुर आए थे। गॉधीवादी विचारक कमलकिशोर देवडा ने बताया कि इसी दिन गॉधीजी की विशाल जनसभा तत्कालीन रार्बटसन हाईस्कूल के मैदान पर हुई थी। अब इसको नेताजी सुभाषचंद बोस उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक शाला के रूप में जाना जाता है।
गॉधीजी की अस्थियों का विर्सजन 10 फरवरी 1948 को बुरहानपुर में सतियारा घाट पर सूर्यपुत्री ताप्ती नदी में हुआ था। उनकी याद में हर वर्ष 10,11 व 12 फरवरी को सतियारा घाट पर नगर निगम की ओर से सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया जाता है।
तत्कालीन नगर पालिका परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी कृष्णपालसिंह सिसोदिया ने बताया कि गॉधीजी की स्मृति को बनाए रखने के लिए नगर पालिका ने वर्ष 1976 में 10 दिवसीय गॉधी मेले की शुरूआत की थी। हर वर्ष 10 से 20 फरवरी तक यह मेला लगता था। यह सिलसिला वर्ष 1990 तक जारी रहा है।
सं बघेल व्यास
वार्ता
More News
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर पांचवी बार जीत के लिए भाजपा ने बदली रणनीति

29 Mar 2024 | 6:41 PM

अशोक टंडन से..... जांजगीर-चांपा,29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ में एक समय कांग्रेस का गढ़ रहे जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर चार बार जीत का परचम लहरा चुकी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब पांचवी दफा जीत हासिल करना चाहती है और इसी रणनीति के तहत उसने इस बार छात्र राजनीति और सरपंच के रूप में अपनी राजनीति करियर की शुरुआत करने वाली कमलेश जांगड़े पर दांव आजमाया है।

see more..
image