Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चित्रकला प्रतियोगिता से शुरू हुआ वन्य-प्राणी सप्ताह

भोपाल, 01 अक्टूबर (वार्ता) वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में आज चित्रकला प्रतियोगिता के साथ वन्य-प्राणी सप्ताह का आगाज हुआ।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार अपर मुख्य सचिव ए.पी. श्रीवास्तव ने ड्राइंग बनाकर और वन्य-प्राणी छायाचित्र प्रतियोगिता प्रदर्शनी का उद्घाटन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। भोपाल के 62 स्कूल-कॉलेज के लगभग 1650 विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में शामिल होकर आकर्षक चित्रकारी की। कक्षा-1 से 4 तक के बच्चों ने 'मेरा प्रिय वन्य-प्राणी'', कक्षा-5 से 8 तक के बच्चों ने 'भोपाल का प्राकृतिक सौंदर्य मेरी नजर में'', कक्षा-9 से 12 तक के बच्चों ने 'हमारा राष्ट्रीय वन्य-प्राणी प्राकृतिक आवास में'' विषय पर पेंटिंग बनाई। महाविद्यालयीन विद्यार्थियों ने 'राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटन'' और दिव्यांग छात्रों ने अपनी पसंद की पेंटिंग बनाई।
संचालिका वन विहार राष्ट्रीय उद्यान श्रीमती कोमलिका मोहंता ने वन्य-प्राणी सप्ताह के दौरान होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। विश्व प्रकृति निधि भारत की संचालक श्रीमती संगीता सक्सेना द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी 'टूनी टेल्स'' को पर्यटकों ने काफी सराहा। मौके पर जैव-विविधता बोर्ड, ईको पर्यटन विकास निगम, अनुसंधान एवं विस्तार, बाँस मिशन और लघु वनोपज संघ द्वारा भी स्टॉल लगाये गये हैं।
वन विहार में 2 अक्टूबर को सुबह 6 बजे से 8.30 बजे तक पक्षी अवलोकन और जैव-विविधता शिविर होगा। इसके बाद सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होटल पलाश रेसीडेंसी में 'कंजर्वेशन वर्सेस डेव्हलपमेंट'' युवा संसद होगी। इसमें प्रदेश के सभी वन वृत्तों से चयनित छात्र-छात्राएँ भाग लेंगे।
व्यास
वार्ता
image