Friday, Apr 19 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अस्पतालों और सरकारी दफ्तरों में बुजुर्गों के काम को दी जाएगी सर्वोच्च प्राथमिकता- शर्मा

भोपाल, 01 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर आज यहां वरिष्ठ नागरिक स्वैच्छिक डिस्काउंट कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए कहा कि अस्पतालों और सरकारी दफ्तरों में बुजुर्गों के काम को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी और जरूरी निर्देश शीघ्र जारी किये जाएंगे।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी जिलों में 50 हजार आनंदक प्रतिष्ठानों के संचालकों से स्वेच्छा से वृद्धजन के लिये विशेष डिस्काउंट देने की सहमति लेकर बुजुर्गों को अवगत कराया जायेगा। एक से 7 अक्टूबर तक प्रतिष्ठानों से निर्धारित प्रपत्र में डिस्काउंट की सहमति की जानकारी आनंदक संकलित करेंगे।
डिस्काउंट कार्यक्रम शुरू होने के कुछ घंटों बाद ही जिलों से 1200 प्रतिष्ठान संचालकों द्वारा बुजुर्गों को डिस्काउंट देने की सहमति मिलने की कार्यक्रम में जानकारी दी गई। इस मौके पर विभिन्न प्रतिष्ठानों के संचालकों ने अपने-अपने प्रतिष्ठानों से वस्तुओं और सेवाओं को बुजुर्गों को डिस्काउंट देने की घोषणा की। मिष्ठान भंडार, हार्डवेयर, मेडीकल स्टोर हॉस्पिटल संचालकों सहित अन्य वस्तुओं और सेवाओं के प्रतिष्ठान संचालकों ने भी 10 से 50 प्रतिशत तक डिस्काउंट देने की घोषणा की।
अपर मुख्य सचिव अध्यात्म मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि प्रदेश में 50 हजार आनंदक हैं। पहले चरण में 50 हजार प्रतिष्ठानों को कार्यक्रमों से जोड़ने का लक्ष्य है। आनंद संस्थान के प्रमुख अखिलेश अर्गल ने कहा कि समाज में बुजुर्गों का सम्मान बनाये रखने में यह कार्यक्रम मददगार होगा। उन्होंने बताया 2011 की जनगणना में देश में 8 प्रतिशत बुजुर्ग हैं। वर्ष 2050 में लगभग 25 प्रतिशत देश की आबादी बुजुर्गों की होगी।
पार्षद मोनू सक्सेना ने बताया कि नेहरू नगर में बुजुर्गों के लिए विवेकानंद पार्क बनाया गया है। उन्होंने कहा कि किसी बुजुर्ग को घर से वृद्धाश्रम नहीं जाना पड़े, इसके लिये युवाओं के सहयोग से अभियान चलाया जायेगा।
व्यास
वार्ता
image