Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कमजोर वर्गों को योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित हो: कमलनाथ

भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि समाज के सबसे कमजोर वर्ग को सरकार की योजनाओं का लाभ मिलना सुनिश्चित होना चाहिये।
श्री कमलनाथ आज प्रशासन अकादमी में 'मध्यप्रदेश वन मित्र पोर्टल' और 'मुख्यमंत्री मदद योजना' का शुभारंभ कर रहे थे। कार्यक्रम में जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा और उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी उपस्थित थे। इस मौकेे पर श्री कमलनाथ ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयंती पर हमारी सच्ची श्रद्धांजलि यही होगी कि हम गरीब लोगों के उत्थान के लिए संकल्प की भावना से काम करें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बापू ने हमेशा उन लोगों की मदद की, जो सबसे ज्यादा जरूरतमंद थे। इनको हमेशा आगे आने के अवसर मिले और सम्मानित जीवन जीने का वातावरण समाज में बने, इस दिशा में वे हमेशा प्रयासरत रहे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के विचारों के आधार पर हम समाज का निर्माण करना चाहते हैं, तो सबसे पहले हमें अंतिम व्यक्ति की भलाई को प्राथमिकता देना होगी।
उन्होंने कहा कि 'मध्यप्रदेश वन मित्र पोर्टल' और 'मुख्यमंत्री मदद योजना' हमने समाज के सबसे पिछड़े लोगों को उनका अधिकार और संबल देने के लिए बनाई है। मुख्यमंत्री ने अनुसूचित जाति एवं जनजाति के सभी छात्रावासों में गाँधी स्तंभ बनाने को कहा। उन्होंने कहा कि इन वर्गों के बीच में गाँधी जी का व्यक्तित्व और कृतित्व पहुंचे, यह हमारा कर्त्तव्य है।
आदिम जाति कल्याण मंत्री ओंकार सिंह मरकाम ने मध्यप्रदेश वन मित्र पोर्टल की जानकारी देते हुए बताया कि इस पोर्टल में संबंधित हितग्राही अपने दावे को ऑनलाईन कर सकेगा। ग्राम वन अधिकार समिति पोर्टल के ही जरिए समस्त प्रक्रिया का निष्पादन करेगी। इस प्रणाली से वन अधिकार दावों के प्रकरण पारदर्शिता के साथ पोर्टल पर मौजूद रहेंगे और पात्र तथा अपात्र होने के कारण भी पोर्टल पर प्रदर्शित होंगे।
बघेल
वार्ता
image