Friday, Apr 19 2024 | Time 12:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ग्रामीणों के लिए खतरा बने दो तेंदुए गिरफ्त में आये

बड़वानी, 04 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पानसेमल वन परिक्षेत्र में आज तड़के दो अलग-अलग पिंजरों में नर तथा मादा तेंदुए गिरफ्त में आ गये। इन्हे ग्रामीणों पर हमले के खतरे के मद्देनजर पकडा गया है। विगत दो माह में इस क्षेत्र से 4 तेंदुए पकड़े जा चुके हैं।
सेंधवा के अनुविभागीय अधिकारी वन विजय गुप्ता ने बताया कि पानसेमल वन परिक्षेत्र के अंतर्गत बायगोर रोड पर स्थित ग्राम भातकी के समीप स्थापित किए गए दो पिंजरों में नर तथा मादा तेंदुआ गिरफ्त में आ गये। उन्होंने बताया कि नर तेंदुए की उम्र करीब 8 वर्ष तथा मादा तेंदुए की उम्र 4 वर्ष है।
श्री गुप्ता ने बताया कि दोनों तेंदुओं के पग मार्क लगातार दिखाई पड़ रहे थे। साथ ही वे ग्राम भातकी के समीप एक मकान के आस-पास रोज आ रहे थे, जिसके चलते ग्रामीणों पर हमला करने का खतरा बढ़ रहा था और इन्हें पकड़ना आवश्यक हो गया था। दोनों तेंदुओं को खंडवा सर्कल के अंतर्गत ओंकारेश्वर के बखतगढ़ स्थित घने जंगलों में छोड़ा जा रहा है।
श्री गुप्ता ने बताया कि दोनों तेंदुए क्षेत्र में लगातार जानवरों का शिकार कर रहे थे, जिससे कुछ ग्रामों के ग्रामीण चिंता ग्रस्त थे। इसके पूर्व अगस्त तथा सितंबर माह में पानसेमल वन परिक्षेत्र के जूनापानी व बड़गोन ग्राम में एक किशोरी व एक महिला का शिकार करने व कुछ ग्रामीणों को घायल करने वाले दो आदमखोर तेंदुओं को गिरफ्त में लिया गया था।
सं बघेल
वार्ता
image