Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए 21 अक्टूबर को होगा मतदान

झाबुआ, 04 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिये 21 अक्टूबर को मतदान होगा और 24 अक्टूबर को मतगणना होगी।
यहां कुल पांच उम्मीदवार चुनावी मैदान मेें अपना भाग्य आजमा रहे है। इनमें कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया, भाजपा से भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष भानु बालू भूरिया, तथा भाजपा के बागी उम्मीदवार निर्दलीय कल्याणसिंह डामोर, निर्दलीय रामेश्वर सिंगार और निर्दलीय निलेश डामोर चुनाव मैदान मेें है। मुख्य मुकाबला कांग्रेस के कांतिलाल भूरिया और भाजपा के भानु भूरिया के बीच ही माना जा रहा है।
झाबुआ विधानसभा उप चुनाव के लिए कुल 356 मतदान केंद्र बनाये गये हैं जहां कुल 2 लाख 76 हजार 982 मतदाता पांच उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन मतदाताओं में महिला मतदाताओं की संख्या 1 लाख 37 हजार 882 तथा पुरूष मतदाताओं की संख्या 1 लाख 39 हजार 097 है। थर्ड जेंडर मतदाता की संख्या 03 है। विधानसभा क्षेत्र मेें 312 मतदान केंद्र ग्रामीण क्षेत्र में है और शहरी क्षेत्र में 44 मतदान केंद्र है । विधानसभा उपचुनाव कराने के लिये निर्वाचन कार्यालय द्वारा ईव्हीएम मशीनों में बीयू की 696 मशीने,सीयू की 703 मशीने तथा व्ही.व्ही.पेड की 672 मशीने उपलब्ध है।
पिछले विधानसभा चुनाव मेें यहां से भाजपा के गुमानसिंह डामोर ने कांग्रेस उम्मीदवार विक्रांत भूरिया को 10 हजार 437 मतो के अंतर से हराया था । भाजपा उम्मीदवार को 66598 मत मिले थे जबकि विक्रांत भूरिया को 56161 मत प्राप्त हुए थे और कांग्रेस के बागी जेवियर मेडा को 35943 मत प्राप्त हुए थे। इस चुनाव में 37 प्रतिशत मतदाता युवा हैं।
पहली बार झाबुआ विधानसभा के लिये उपचुनाव होने जा रहा है। जिसे लेकर कांग्रेस और भाजपा दोनो ही दल यहां पर अपनी जीत दर्ज कराने के लिये जी तोड कोशिश में लगे हैं। कांग्रेस ने एक बार फिर से अपने पुराने चेहरे पर विश्वास रखते हुए कांतिलाल भूरिया पर दांव लगाया है तो भाजपा ने एकदम नया चेहरा लाकर मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने का प्रयास किया है।

सं.व्यास
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image