Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नफ़रत फैलाने और अतिरेक होने से बचे कार्टूनिस्ट -त्र्यम्बक

रायपुर 06 अक्टूबर(वार्ता)छत्तीसगढ़ की राजधानी से प्रकाशित देश की इकलौती कार्टून पत्रिका कार्टून वॉच के सम्पादक त्र्यम्बक शर्मा ने कार्टूनिस्टों से नफ़रत फैलाने और अतिरेक से बचने की अपील की है।
श्री शर्मा ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में कार्टून ग्लोबल फ़ोरम द्वारा गत दिवस आयोजित गोल मेज़ सम्मेलन में कहा कि कार्टूनिस्ट को जानबूझकर विवादास्पद कार्टून बनाकर मशहूर होने से बचना चाहिए।पेरिस से निकलने वाले कार्टून साप्ताहिक अख़बार चार्ली हेबदो के अतिरेक कार्टूनों और उसकी प्रतिक्रिया का उल्लेख करते हुए कहा कि कार्टूनिस्टों को अतिरेक होने से बचना चाहिए।
उन्होंने कहा कि आजकल विश्व के अनेक कार्टूनिस्ट नग्नता को कार्टून में शामिल कर रहे हैं, जबकि असली कार्टूनिस्ट वह है जो बिना आपके कपड़े उतारे आपकी नग्नता को रेखांकित कर दे। इस मौक़े पर अमेरिका के कार्टूनिस्ट डेरिल केगल ने कहा कि कार्टूनिस्ट वह बेच रहे हैं जिसका कोई ख़रीददार नहीं है। अख़बारों में कार्टूनिस्टों के लिए काम नहीं है।उन्होंने कहा कि फ़ोरम को सम्पादकों का भी एक सम्मेलन कराना चाहिए जिससे वे कार्टूनिस्ट को अपने अख़बार में जगह देना शुरू करें।
इस गोल मेज़ सम्मेलन में विश्व के 32 देशों के कार्टूनिस्ट शामिल हुए। सभी देशों के कार्टूनिस्ट ने अपने अपने विचार रखे और अभिव्यक्ति कि स्वतंत्रता के संदर्भ में अपनी बात रखी।
साहू
वार्ता
image