Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बस्तर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मनेगा दशहरा

जगदलपुर, 06 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जगदलपुर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बस्तर दशहरा मनाया जाएगा।
बस्तर पुलिस अधीक्षक दीपक झा के अनुसार अगले 4 दिनों के भीतर बस्तर दशहरा की महत्वपूर्ण रस्में पूरी की जाएंगी तथा दूरदराज के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोग जगदलपुर आएंगे, जिसे देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है। उप पुलिस अधीक्षक सहित एक दर्जन डीएसपी तथा थानेदारों को सुरक्षा व्यवस्था की कमान सौंपी गयी है। अधिकारियों से स्पष्ट कहा गया है कि बाहर से आने वाले देशी तथा विदेशी पर्यटकों को किसी तरह की परेशानी न हो।
उन्होंने बताया कि शहर के सभी प्रवेश द्वारों तथा जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में मोबाइल चेक पोस्ट लगाकर वाहनों की चेकिंग की जा रही है। पुलिस ने होटल संचालकों को कड़े निर्देश दिए हैं कि किसी भी व्यक्ति को बिना पहचान पत्र के होटल में न रूकने दिया जाए। इलाके की संवेदनशीलता सहित माओवादियों की गतिविधियों को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं तथा जिले के नियमित बल के अलावा 300 अतिरिक्त जवानों को अलग-अलग स्थानों पर तैनात किया गया है।
शहर के डेढ़ दर्जन वार्ड क्षेत्र में रात्रिकालीन गश्त तथा चेकिंग में पुलिस पार्टियां जुटी रहीं और दो दर्जन से अधिक फिक्स पाईंट पर रात भर जवानों को तैनात किया जा रहा है। आठ-आठ घंटे की शिफ्ट में मोबाइल पार्टियां अपने-अपने इलाके में गश्त कर रही हैं तथा सूची के अनुसार अगले चार दिनों तक पुलिस की कड़ी पेट्रोलिंग जारी रहेगी।
बताया गया कि विश्वप्रसिद्व ऐतिहासिक बस्तर दशहरा को देखने शहर में लगातार भीड़ बढ़ रही है। स्थानीय लोगों सहित विदेशी पर्यटकों के हुजूम ने भी यहां का रूख कर लिया है। फूल रथ परिक्रमा स्थल में काफी भीड़ उमड़ रही है।
फूल रथ ने अपनी अंतिम परिक्रमा बिना किसी रूकावट के पूर्ण कर ली है। दुमंजिला विशाल व वजनी काष्ठ रथ को श्रद्धालु उत्साह के साथ रथ को खींचते रहे। जैसे-जैसे मावली परघाव की तिथि नजदीक आ रही है। राजमहल परिसर के आसपास लोगों की भीड़ बढ़ रही है, वहीं विदेशी पर्यटक भी बड़ी संख्या में पहुंचने लगे है।
करीम नाग
वार्ता
image