Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दशहरा की सुरक्षा को लेकर भोपाल में पुलिस के आला अधिकारियों की बैठक

भोपाल, 06 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में दुर्गोत्सव एवं दशहरा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस की आला अधिकारियों की आज हुई बैठक में कई आवश्यक निर्देश दिए गये है।
पुलिस कंट्रोल रूम में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों की हुई बैठक में दुर्गाउत्सव, दशहरा, चल समारोह, प्रतिमा विसर्जन के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के सम्बंध में समीक्षा की गई। इस बैठक में एडीजी/आईजी भोपाल जोन आदर्श कटियार, एस डी आर एफ प्रमुख दिनेश चंद्र सागर, कमिश्नर श्रीमती कल्पना श्रीवास्तव, कलेक्टर तरुण पिथोडे, डी आई जी इरशाद वली एवं एसपी, एडीएम, एसडीएम, एएसपी और पुलिस व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
बैठक में डीआईजी इरशाद वली द्वारा रावण दहन, चल समारोह एवं मूर्ति विसर्जन की तैयारियां से वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा के लिए सभी जगह पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। विसर्जन जुलूस के समय मार्ग प्रतिबंधित करने के लिए पड़ोसी जिलो के साथ समन्वय किया गया है। सभी विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के लिए बेरिकेटिंग कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि कैमरे से निगाह रखी जायेगी, सोशल मीडिया पर अफ़वाह और गलत सूचना फैलाने वालों पर निगाह रखने के लिये पुलिस की सोशल मीडिया विंग कार्यवाही करेगी।
एडीजी आदर्श कटियार ने कहा कि विसर्जन का कार्यक्रम समाप्ति तक सभी पुलिस अधिकरी थानों में ही रेस्ट करेंगे और लगातार अपने क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे एवं थानों में बल रिजर्व रखेंगे। सुरक्षा व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही नही बरतें।
एस. डी. आर .एफ प्रमुख श्री सागर ने कहा कि सभी वरिष्ठ अधिकारी अपनी जिम्मेदारी से कनिष्ठ अधिकारियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर फील्ड में रहेंगे इसके साथ ही सभी विसर्जन स्थलों पर होमगार्ड्स और एस डीआरएफ के प्रशिक्षित लोग कार्यक्रम समाप्ति तक रहेंगे।
संभागयुक्त श्रीमती श्रीवास्तव ने भी कहा कि प्रशासन की सभी विसर्जन स्थलों पर चाक चौबंद व्यवस्था की गई है। सभी जगहों पर गोताखोरो और नाविकों को रखने के निर्देश दिये गये है।
वहीं कलेक्टर श्री पिथोडे ने बताया कि सभी अधिकारियों की 8-8 घण्टे की ड्यूटी स्थलों पर लगाई गई है। जब तक रिलीवर नही आता तब तक कोई भी स्थल नही छोड़ेगा। मजिस्ट्रेट के साथ लोक निर्माण विभाग, एमपीईबी, और नगर निगम के अधिकारी संयुक्त रूप से कार्यस्थल और डयूटी वाली जगहों पर तैनात रहेंगे। सभी स्थलों पर गोताखोर की व्यवस्था की गई है। नाव से मूर्ति विसर्जन पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा। रावण दहन स्थलों पर भी सुरक्षा के सभी इंतज़ाम किये गए है, फायर बिग्रेड और एम्बुलेंस की व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए है।
नाग
वार्ता
image