Friday, Mar 29 2024 | Time 12:42 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित समूचे मध्यप्रदेश में मां दुर्गा की मूर्तियों का विसर्जन शुरू

भोपाल, 07 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में नवरात्रि के नौ दिन तक मां दुर्गा की शहर में जगह जगह स्थापित मूर्तियों एवं प्रतिमाओं की पूजा, अर्चना, स्तुति, गीत, गरबा और डांडिया नृत्यों की धूम के उपरांत आज शाम इन आकर्षक मूर्तियों का पुलिस की निगरानी में तालाबाें में विसर्जन शुरू हो गया।
जिला कलेक्टर तरूण पिथोड़े ने बताया कि अनंत चतुर्दशी के दिन गणेश प्रतिमाओं के यहां छोटे तालाब में खटलापुरा घाट से नाव से जाकर विसर्जन करने के दौरान नाव के पलटने से हुई दुर्घटना में 11 युवकों के डूबने की घटना के बाद तालाबों में नाव से जाकर विसर्जन करने पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। अब मूर्तियों का विसर्जन नगर निगम की क्रेन से किए जाने की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा सभी विसर्जन घाटों पर गोताखोर और नाविक तथा एसडीआरएफ की टीमें भी मौजूद रहेगी।
जानकारी के अनुसार राजधानी भोपाल में करीब 2000 स्थानों पर देवी दुर्गा के विभिन्न रूपों की मूर्तियों की स्थापना की गई है। इन मूर्तियों के विसर्जन के लिए नगर निगम ने तालाबों के कुल 21 घाटों पर इंतजाम किए हैं। बड़े तालाब के प्रेमपुरा घाट पर 60 बाय 60 फीट का एक कुंड भी मूर्तियाें के विसर्जन लिए बनाया गया है।
इन मूर्तियों में से 738 मूर्तियां प्रेमपुरा घाट पर, हथाईखेड़ा बांध पर 303, कमलापति घाट पर 200 आैर इतनी ही बैराघाट पर विसर्जित की जायेगी। शेष मूर्तियों का विसर्जन छोटे तालाब में किया जायेगा। छोटे तालाब में भोपाल के इतिहास में पहली बार क्रेन से मूर्तियों का विसर्जन किया जायेगा।
संभागायुक्त कल्पना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशासन ने सभी विसर्जन स्थलों पर चाक चौबंद व्यवस्था की है।
प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री पी़ सी़ शर्मा ने कल खटलापुरा विसर्जन स्थल का जायजा लिया।
कलेक्टर तरूण पिथोड़े आैर डीआईजी इरशाद वली ने आज विभिन्न घाटों पर पहुंचकर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
पुलिस के अनुसार प्रदेश के इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, उज्जैन,सागर रीवा,सतना सहित समूचे प्रदेश में दुर्गा प्रतिमाओं के पारंपरिक विसर्जन का कार्यक्रम शांति से चल रहा है। कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है।
व्यास
वार्ता
image