Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


'ट्रक-टैंकर ऑनर्स' की हड़ताल तीसरे दिन भी जारी

इंदौर, 07 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी इंदौर से प्रारम्भ हुयी 'ट्रक-टैंकर ऑनर्स' एसोसिएशन की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज तीसरे दिन भी जारी है।
इस हड़ताल को आज अन्य दो प्रतिष्ठित व्यावसायिक -वाणीज्यिक संगठनों ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर अपना नैतिक सर्मथन दिये जाने का ऐलान किया है।
मध्य प्रदेश ट्रक एवं ट्रांसपोर्ट संघर्ष समिति के बैनर तले 5 सितंबर से शुरू हुयी हड़ताल का हालांकि इंदौर को छोड़कर प्रदेश के अन्य हिस्सों में प्रभाव नहीं देखा गया है। लेकिन आज फिर समिति की ओर से जारी की गयी प्रेस विज्ञप्ति में सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में हड़ताल के सफल जारी होने का दावा किया गया है।
इंदौर जिले में जारी हड़ताल के फलस्वरूप कल दोपहर बाद से पेट्रोल-डीजल वितरकों के प्रतिष्ठानों पर नागरिकों की लंबी-लंबी कतारें लगना शुरू हो गयी थीं। जिसके चलते कल रात तक शहर के अधिकांश पेट्रोल पंपों का भंडार समाप्त हो गया था।
परिस्थिति बिगड़ती देख हरकत में आये जिला प्रशासन की ओर से तत्काल पेट्रोल पंपों की भंडारण सीमा को बढ़ाये जाने का आदेश जारी किया था। आज इसी क्रम में जिला कलेक्टर ने पंप मालिकों के साथ सुबह बैठक कर एक समुचित कार्ययोजना तैयार की जिसके फलवरूप दोपहर 3 बजे से हालात सामान्य होना शुरू हो गये थे।

इस बीच शहर की प्रतिष्ठित 'सियागंज मर्चेंट एसोसिएशन' और 'अहिल्या चैंबर ऑफ कॉमर्स' ने भी ट्रक ऑनर्स की हड़ताल को नैतिक समर्थन दिये जाने का आज ऐलान किया है। दोनों ही संस्थानों के प्रमुखों ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि राज्य सरकार द्वारा 5 फीसदी मूल्यवर्धित कर (वैट) की बढ़ोतरी और प्रदेश की बदहाल सड़कों के कारण बढ़ती व्यावसायिक समस्याओं का हम विरोध करते हैं।
संस्था प्रमुखों ने राज्य सरकार पर आरोप लगाते हुये कहा कि प्रदेश के व्यापारियों द्वारा आयातित तथा निर्यातित माल की जगह-जगह परिवहन अधिकारियों द्वारा जांच की जाती है और जांच उपरांत गाडियों को छोड़ने के एवज में रिश्वत राशि की मांग की जाती है।
उन्होने कहा कि आगामी तीन दिनों में उचित सुनवाई नहीं होने पर संस्थान अपने व्यापारिक-वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों की तालाबंदी कर अनिश्चितकालीन हड़ताल में शामिल हो जाएंगे।
सं.व्यास
वार्ता
image