Friday, Mar 29 2024 | Time 01:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


‘शून्य शक्ति -हैप्पी न्यू ईयर-2020 अभियान’ इक्कीस अक्टूबर से होगा प्रारंभ

इंदौर, 10 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर जिले में राजस्व प्रकरणों का निर्धारित समय सीमा में निराकरण के लिए ‘शून्य शक्ति हैप्पी न्यू ईयर 2020 अभियान’ शुरू किया जाएगा।
जिला अपर कलेक्टर अजय देव शर्मा ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में बताया कि जिले में आगामी 21 अक्टूबर से राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये विशेष अभियान चलाया जायेगा। अभियान का प्रमुख उद्देश्य समस्त लंबित प्रकरणों को आदर्श स्थिति शून्य तक पहुंचना लक्षित उद्देश्य है।
प्रशासन का इस अभियान के माध्यम से प्रयास है कि 31 दिसंबर 2019 तक खातेदारों के नामांतरण-बंटवारे और सीमांकन के प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण कर दिया जाये और एक जनवरी से पांच जनवरी 2020 के बीच सभी खातेदारों को नई ऋण पुस्तिका वितरित कर दी जाये। इसके लिए राजस्व अधिकारियों और पटवारियों को विशेष मुहिम चलाने के निर्देश दिए गए हैं।
श्री शर्मा ने आगे बताया कि 21 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2019 के मध्य समस्त कृषकों को खसरा बी-1 की नकल की नि:शुल्क प्रति ग्राम स्तर पर कृषकों को वितरित की जायेगी। हल्का पटवारी की उपस्थिति में आयोजित ग्राम स्तरीय कैंप में बी-1 का वाचन किया जायेगा एवं बी-1 में हुए संशोधन को हल्का पटवारी द्वारा पंजी में इंद्राज किया जायेगा। हल्का पटवारी द्वारा संधारित की जा रही पंजी में दर्ज जानकारी के आधार पर संबंधित राजस्व अधिकारी द्वारा तत्काल प्रकरण दर्ज किया जाकर यथासंभव अविवादित बंटवारे-नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह में किया जायेगा।
सं बघेल
वार्ता
image