Friday, Mar 29 2024 | Time 00:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बाल संप्रेक्षण गृह के बच्चों ने विक्रय के लिए बनाये मिट्टी के आकर्षक दीपक और करवे

मुरैना, 13 अक्टूबर (वार्ता ) मध्यप्रदेश के मुरैना जिला मुख्यालय स्थित बाल संप्रेक्षण गृह में रह रहे किशोरों ने दीपावली पर मिट्टी के दीपक व सुहागिनों के त्योहार करवा चौथ के लिये मिट्टी के करवों का निर्माण और उस पर आकर्षक चित्रकारी एवं पेंटिंग कर बाजार में विक्रय के लिये भेजने की अनुकरणीय पहल की है।
इन किशोरों को सकारात्मक एवं स्वावलंबी बनाने की प्रेरणा किशोर न्याय बोर्ड की प्रिंसिपल मजिस्ट्रेट श्रीमती सिद्दार्थ तिवारी से मिली है। इससे पूर्व इन अपचारी किशोरों ने सम्प्रेक्षण गृह में रक्षा बंधन पर सुंदर व डिजाइनिंग राखियों का बड़ी संख्या में निर्माण किया था। जिसे सामाजिक संगठनों व समाजसेवकों ने खरीद कर उनकी हौसला अफ़जाई की थी। इसी के चलते ये किशोर दिवाली के लिये मिट्टी के दीपक और करवा चौथ के लिये मिट्टी के बनाये गए आकर्षक करवों पर बहुरंगी कलर ओर डिजाइनिंग कर अपना ध्यान आकर्षित किये हुए हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार मुरैना के संप्रेक्षण ग्रह में इन दिनों 27 विधि विवादित किशोर निवासरत हैं। इस गृह में समाजसेवियों और महिला संगठनों द्वारा किशोरों को नित नई प्रेरणा दी जाती है ,जिससे यहां किशोर हर हाल में हंसते-खिलखिलाते नजर आते हैं। किशोर न्याय बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य राकेश शिवहरे ने लोगों से अपील की है कि इन बालकों द्वारा तैयार की जाने बाली सामग्री को खरीद कर उनका मनोबल बढ़ाएं , जिससे ये बालक आगे चलकर नित नई सामग्री का निर्माण कर स्वावलंबी बनें।
सं.व्यास
वार्ता
image