Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:03 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पेड़ कटाई के मामले में तीन वन कर्मचारी निलंबित

गरियाबंद, 13 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व के संरक्षित वन क्षेत्रों में ग्रामीणों द्वारा अवैध रूप से सागौन के पेड़ों की कटाई किये जाने के मामले में एक अधिकारी और दो कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है।
वन विभाग सूत्रों ने आज बताया कि पिछले दो वर्षों के दौरान जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों में ओडिशा के ग्रामीणों द्वारा बहुमूल्य सागौन प्रजाति के पेड़ों को काटकर, अतिक्रमण कर बस्ती बनाये जाने के मामले में कल वन्य जीव पीसीसीएफ अतुल शुक्ला ने वन परिक्षेत्र अधिकारी नीलकंठ गंगबेर और दो कर्मचारी सत्यनारायण प्रधान एवं चंद्रशेखर ध्रुव को निलंबित कर दिया। दस ग्रामीणों पर भी कार्यवाही की गई है।
इस संबंध में टाइगर रिजर्व के इंदागांव वन परिक्षेत्र क्षेत्र में सागौन के पेड़ काटने के आरोप में ओडिशा के खाटूआमा गांव के निवासी डोमार गौड़, कुशलराम, देवराज, दुनूराम, आसाराम, जयराम, पुनऊराम, परसोंराम, चक्रधर और देवी सिंह को कल गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है।
इस मामले की शिकायत प्रदेश के वन मंत्री मोहम्मद अकबर से भी की गई थी। इसके बाद एक टीम बनाकर वन्य जीव अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (एपीसीसीएफ) देवाशीष दास के नेतृत्व में प्रकरण की जांच की जा रही है। पेड़ों की इस अवैध कटाई से शासन को कितना नुकसान पहुंचा है, यह जांच पूरी होने के बाद पता चलेगा।
सं विश्वकर्मा
वार्ता
image