Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:50 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सकारात्मक सोच से तनाव कम करें पुलिसकर्मी : सागर

भोपाल, 14 अक्टूबर (वार्ता) विशेष पुलिस महानिदेशक महान भारत सागर ने कहा है कि तनाव को कम करने के लिये सकारात्मक सोच जरूरी है।
श्री सागर आज यहां पीटीआरआई में 'फिट इण्डिया-फिट पुलिस'' कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अच्छा मौसम, अच्छा काम और अच्छी संगत का लुत्फ लेकर तनाव को आसानी से कम किया जा सकता है।
श्री सागर कहा कि स्वस्थ रहेंगे, तो मस्तिष्क भी स्वस्थ रहेगा। तनाव को कम करने के लिये म्यूजिक, खेल, पढ़ने की आदत, पेंटिंग आदि को दिनचर्या में शामिल किया जा सकता है।
स्पेशल डी.जी. के.एन. तिवारी ने कहा कि निरंतर सक्रिय कार्य-प्रणाली से तनाव ज्यादा होता है। दिन-रात शरीर की परवाह किये बिना काम को करने से बीमारियों घेर लेती हैं। ऐसे में हेल्थ चेकअप कैम्प प्रभावी होते हैं। उन्होंने कहा कि एक निश्चित अंतराल पर कैम्प आयोजित कर पुलिसकर्मियों को फिट रखा जा सकता है।
एडीजी आदर्श कटियार ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये डाइट का विशेष ख्याल रखना आवश्यक है। बाहर के खाने से परहेज कर एक निश्चित समय पर भोजन करना चाहिये।
मुथूट ग्रुप के महाप्रबंधक अभिनव अय्यर ने संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी। ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सुब्रोतो मण्डल ने कहा कि स्वस्थ रहने के लिये तन-मन और रिलेशन स्वस्थ होना जरूरी है। उन्होंने सरसों के तेल का उपयोग बढ़ाने तथा चावल और रोटी को कम करने की सलाह दी।
परिसर में सुबह से पुलिसकर्मियों का डॉक्टरों द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
व्यास
वार्ता
More News
पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

पुलिस के साथ मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए, तीन जवान घायल

16 Apr 2024 | 10:13 PM

जगदलपुर, 16 अप्रैल (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में आज पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में 29 नक्सली मारे गए और तीन जवान घायल हो गए। पुलिस ने घटनास्थल से चार ए के 47 राइफल और अन्य हथियार जप्त किए हैं।

see more..
image