Friday, Apr 19 2024 | Time 03:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस अधिकारी लेंगे विदेश में प्रशिक्षण

भोपाल 14 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रशासन अकादमी के महानिदेशक इकबाल सिंह बैस ने कहा कि इस प्रशिक्षण में भाग ले रहे राज्‍य पुलिस सेवा के अधिकारी देश के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्‍थानों के साथ.साथ ब्रिटेन की शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी में आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियाँ सीखेंगे। साथ ही ब्रिटिश पुलिस संस्थानों का भ्रमण भी करेंगे।
यहाँ शाहपुरा स्थित आरसीव्हीपी नरोन्हा प्रशासन एवं प्रबंधकीय अकादमी में बारह वर्ष का सेवाकाल पूर्ण कर चुके राज्य पुलिस सेवा के अधिकारियों का प्रथम मिड.कैरियर ट्रेनिंग प्रोग्राम शुरू हुआ। प्रशासन अकादमी के महानिदेशक इकबाल सिंह बैस के मुख्‍य आतिथ्‍य में प्रशिक्षण का शुभारंभ हुआ। उन्होंने कहा सुनने एवं सीखने की प्रवृत्ति प्रशिक्षण के लिए अत्‍यंत महत्‍वपूर्ण होती है। अगर हमें अपनी दक्षता बढ़ानी है तो यह विचार मन से निकालना होगा कि मुझे सब पता है।
उद्घाटन सत्र में प्रमुख सचिव गृह एसएनमिश्रा विशिष्‍ट अतिथि मौजूद थे। इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण संजय राणा ने की। इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश पुलिस अकादमी भौंरी के निदेशक केटीवाईफे व अतिरिक्‍त पु‍लिस महानिदेशक चयन भर्ती संजीव शमी उपस्थित थे।
इस प्रशिक्षण में भाग ले रहे राज्‍य पुलिस सेवा के अधिकारी देश के प्रतिष्ठित प्रशिक्षण संस्‍थानों के साथ.साथ ब्रिटेन की शेफील्ड हेलम यूनिवर्सिटी में आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियाँ सीखेंगे। साथ ही ब्रिटिश पुलिस संस्थानों का भ्रमण भी करेंगे। प्रशिक्षण के प्रथम चरण में बारह वर्ष का सेवाकाल पूर्ण कर चुके राज्य पुलिस सेवा के लगभग 30 पुलिस अधिकारी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।
गृह विभाग के प्रमुख सचिव एस एन मिश्रा ने कहा इस प्रशिक्षण के जरिए पुलिस बल के कौशल उन्‍नयन में इजाफा होगा। उन्‍होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान सीखीं गई आधुनिक पुलिसिंग की बारीकियाँ दूसरे पुलिस अधिकारियों को भी बताएँ। इस प्रशिक्षण से पुलिसिंग को राष्‍ट्रीय एवं अंतर्राष्‍ट्रीय परिपेक्ष्‍य में समझने में मदद मिलेगी।
विशेष पुलिस महानिदेशक संजय राणा ने कहा कि इंटरनेट ने दुनिया को नजदीक ला दिया है। दुनिया में अब एक्‍यूज ऑरियेंटेड पुलिसिंग के स्‍थान पर विक्टिम ऑरियेंटेड पुलिसिंग हो रही है। हमें भी इसी तरह की मॉर्डन पुलिसिंग अपनाने की जरूरत है। इन्‍हीं सब बातों को ध्‍यान में रखकर यह प्रशिक्षण कार्यक्रम बनाया गया है।
राष्ट्रीय.अंतर्राष्ट्रीय स्तर के चार अलग.अलग संस्थानों में एक.एक हफ्ते का मिड.कैरियर प्रशिक्षण कार्यक्रम चलेगा।
नाग
वार्ता
image