Friday, Mar 29 2024 | Time 18:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रज्ञा ठाकुर ने उत्कृष्ट कोचों से सुसज्जित गाड़ी को दिखायी हरी झंडी

भोपाल, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के भोपाल से सांसद साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने यहां हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर आधुनिक सुविधायुक्त तैयार किये गये उत्कृष्ट कोचों से सुसज्जित हबीबगंज-हज़रत निजामुद्दीन शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर गंतव्य की ओर रवाना किया।
रेलवे के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कल रात उत्कृष्ट कोचों से सुसज्जित इस ट्रेन काे हबीबगंज स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक एक से रवाना किया गया। इससे पूर्व सांसद ने इस गाड़ी के कोचों के अंदर की साज-सज्जा कर इसे उन्नत बनाने वाले कैरिज एवं वैगन विभाग हबीबगंज के कर्मचारियों का तिलक कर उन्हें शुभकामनाएं दी। भोपाल मण्डल की तरफ से इस ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्रियों को शुभकामनाओं के साथ पुष्प दिये गये।
इस अवसर पर साध्वी प्रज्ञा ने कहा कि शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस का यह रैक उत्कृष्ट परियोजना के तहत विकसित कर उत्कृष्ट कोच से सुसज्जित किया गया है,जो कि पर्यावरण अनुकूल ‘ग्रीन कोच’ ट्रेन है। इस गाड़ी से यात्रा करने वाले यात्रियों को सुखद अनुभूति होगी।
मण्डल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर ने बताया कि इस गाड़ी के कोचों में पर्यावरण अनुकूल शौचालय बनाये गये है एवं वातानुकूलित कोचों में स्टेनलस स्टील का सोप डिस्पेंसर लगाया गया है। इन कोचों के टाॅयलेट में एपाॅक्सी फ्लोरिंग की गई है, जिससे टाॅयलेट सूखा बना रहता है तथा भोपाल मण्डल द्वारा भारतीय रेल में सबसे पहले टायलेट में आडियों सिस्टम लगाया गया है।
यात्री द्वारा दरवाजा खोलते ही सेंसर युक्त सिस्टम टाॅयलेट में साफ-सफाई रखने का अनुरोध करता हैै। इन टाॅयलेटों में उच्च कोटि के आधुनिक पानी के नल, शाफ्टी आपरेटेड फ्लश वाल्व, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दुर्गध को दूर करने के लिये फ्लश वाल्व के साथ आॅटो जनरेटर सिस्टम लगाया गया हैै, जिससे टाॅयलेट में खुशबू बनी रहती है। इसके दरवाजे खुलते ही खूबसूरत विनाइल रैपिंग की वजह से दरवाजा और आस पास का हिस्सा काफी सुन्दर दिखेगा।
बघेल
वार्ता
image