Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पन्ना में 224 नग हीरों की हो रही नीलामी

पन्ना, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की उथली हीरा खदानों से मिले 300 कैरेट से भी अधिक 224 नग हीरों की भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज यहां नवीन कलेक्ट्रेट भवन में नीलामी हो रही है। हीरों की इस नीलामी में पन्ना के अलावा बाहर से आये हीरा कारोबारी भी भाग लेकर बोली लगा रहे हैं।
नीलामी में रखे गये 29.46 कैरेट एवं 18.13 कैरेट वजन वाले दो बेशकीमती हीरे आकर्षण का केन्द्र बने हुये हैं। इनके अलावा भी नीलामी में जेम क्वालिटी वाले अन्य कई बड़े हीरे हैं, जिनकी कीमत लाखों में है।
हीरा अधिकारी पन्ना आर के पाण्डेय ने बताया कि नीलामी में 309.57 कैरेट के कुल 224 नग हीरे रखे गये हैं। इनमें जेम क्वालिटी (उज्जवल किस्म) वाले कई बड़े हीरे भी शामिल हैं। इन कीमती हीरों को खरीदने के लिये हीरा कारोबारियों में होड़ मची हुई है।
बताया गया है कि नीलामी में आधा सैकड़ा से भी अधिक हीरा व्यवसायी भाग ले रहे हैं। सुबह के समय हीरा व्यवसायी नीलामी में रखे गये हीरों की जाँच परख करते हैं और दोपहर बाद इनकी नीलामी शुरू होती है। नीलामी में रखे गये हीरों की उच्चतम बोली लगाने वालेे व्यवसायी को अन्तिम निर्णय के तुरन्त बाद नीलामी राशि का 20 प्रतिशत जमा करना होता है। हीरा नीलामी की शेष राशि 30 दिन में अनिवार्य रूप से जमा करनी होती है।
सं बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image