Friday, Apr 19 2024 | Time 04:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कैमिकल्स के साथ ही खाद्यान्न जप्त

मुरैना, 17 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुरैना जिले में मिलावट के खिलाफ चलाये जा रहे छापामार अभियान के तहत जौरा कस्बे में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने एक निजी गोदाम से सिंथेटिक दूध बनाने वाले कैमिकल्स के साथ ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली का भारी मात्रा में खाद्यान जब्त किया है।
जौरा के अनुविभागीय दंडाधिकारी नीरज शर्मा ने बताया कि अवैध घातक कैमिकल होने की सूचना के आधार पर कल जौरा स्थित संजय सिंघल नाम के व्यक्ति के एक निजी गोदाम पर राजस्व और खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने छापा मारकर कार्रवाई की। छापे के दौरान गोदाम में टैंकर से कैनों में सिंथेटिक दूध बनाने में प्रयुक्त्त किये जाने वाला घातक कैमिकल्स भरते हुए पाए गए। टैंकर चालक भगवान सिंह ने खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को पूछताछ के दौरान बताया कि यह कैमिकल्स वह खरगोन से लेकर आया है।
खाद्य विभाग की टीम ने यहां से सिंथेटिक दूध बनाने में उपयोग किये जाने वाला घातक कैमिकल और पाउडर और रिफाइंड जप्त किया है। उन्होंने बताया कि टीम ने जब गोदाम के अंदर तलाशी ली, तो वहां सार्वजनिक वितरण प्रणाली का एक हजार कट्टों में भरा खाद्यान मिला, जो राशन दुकानों और सोसाइटियों से अवैध रूप से खरीद कर रखा गया था। टीम ने सात सौ बोरियां गेंहू, चावल, चना और बाजरा को शासकीय गोदाम में रखवा दिया है, जबकि कुछ खाद्यन्न उसी गोदाम पर सील कर दिया है।
सूत्रों के अनुसार खाद्य विभाग के अधिकारियों की रिपोर्ट पर से गोदाम संचालकों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई किए जाने का निर्णय भी हुआ है। इस संबंध में आगे की कार्रवाई शीघ्र होने की संभावना है।
सं प्रशांत
वार्ता
image