Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में एक लाख करोड़ का निवेश सुनिश्चित-मोहंती

इंदौर, 17 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार आने के बाद महज 8-9 माह में ही 31 हजार करोड़ से ज्यादा का निवेश धरातल पर आ चुका है। जबकि आगामी मार्च तक एक लाख करोड़ का निवेश सुनिश्चित है।
'मैग्निफिसेंट एमपी 2019' की जानकारी देने के उद्देश्य से आज यहाँ आयोजित प्रेस वार्ता में प्रदेश के मुख्य सचिव एस आर मोहंती ने यह जानकारी देते हुये बताया कि मुख्य रूप से कल 18 अक्टूबर को होने वाले एक दिवसीय निवेश सम्मेलन का उद्देश्य कागजों (एमओयू) पर न होकर धरातल पर निवेश लाना है।
उन्होंने दावा करते हुये कहा कि बीते 8-9 महीने में आये 31 हजार करोड़ के निवेश के बाद आगामी मार्च तक प्रदेश में 74 हजार करोड़ का औद्योगिक निवेश सुनिश्चित है। उन्होंने कहा जिस 74 हजार करोड़ के निवेश का वे दावा कर रहे हैं, इसके लिये निवेशकों ने जमीन चिन्हित कर ली है। निवेशकों ने इकाईयों को स्थापित करने के लिये आवेदन कर दिये हैं तथा विभिन्न विभागों से अनापत्तियाँ भी प्राप्त कर ली हैं। इस प्रकार मार्च 2020 तक कुल दो लाख पाँच हजार लोगों को रोजगार मिलने की उम्मीद है।
श्री मोहंती ने इसके पहले वर्ष 2016 में आयोजित निवेश सम्मेलन की वास्तु स्थिति के संदर्भ में कहा कि वर्ष 2016 में प्राप्त निवेश प्रस्तावों में से महज 25 फीसदी ही धरातल पर आ सके हैं। जिसके फलस्वरूप लगभग एक लाख करोड़ का निवेश हो चुका था। श्री मोहंती ने प्रदेश में प्रक्रियाधीन स्थापित होने वाले 223 इकाईयों की एक सूची भी आज मीडिया से साझा की है।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंशा अनुरूप एक नीति निर्धारित की है। जिसके तहत निवेशकों के सहायक के रूप में एक प्रशासनिक अधिकारी को दायित्व सौंपा जायेगा । जिसका दायित्व प्रस्तावित निवेश को धरातल पर लाने की दिशा में तेजी से काम करना होगा। निर्धारित अधिकारी अपने काम के साथ-साथ अतिरिक्त प्रभार संभालते हुये सरकार और निवेशक के बीच परस्पर संवाद सेतु की भूमिका का निर्वहन करेगा।
सं नाग
जारी वार्ता
image