Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:20 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश मोहंती निवेश मप्र दो अंतिम इंदौर

श्री मोहंती ने प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में अपार संभावनाएं बताते हुये कहा कि प्रदेश में धार्मिक स्थलों में महाकालेश्वर, ओंकारेश्वर और अनेक विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थान हैं। दूसरी ओर एतिहासिक स्थलों में ग्वालियर,ओरछा जैसे अनेक धरोहरें हैं। जबकि वन्य सम्पदा के रूप में धनी प्रदेश में वाइल्ड लाइफ पार्क हैं। हाल ही में टाइगर स्टेट के रूप में स्थापित प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में काफी विकल्प हैं। जिनसे व्यापक रोजगार सृजित किये जा सकते हैं।
उन्होंने प्रदेश की खनिज एवं खाध्यान सम्पदा के संदर्भ में कहा कि यूरेनियम सहित दुर्लभ खनिजों के क्षेत्र में प्रदेश में अपार संभावनाओं को देखते हुये इस दिशा में भी हम काम कर रहे हैं। निकट भविष्य में इसका असर भी प्रदेश के विकास में दिखेगा।
उन्होंने कहा कि सूक्ष्म और लघु उद्योग के क्षेत्र में भी राज्य सरकार ने 'स्टार्टअप' पॉलिसी तैयार की हैं। जिसके तहत भी व्यापक रोजगार सृजन किया जायेगा।
उन्होंने मनोरंजन एवं फिल्म निर्माण क्षेत्र में मध्य प्रदेश की भागीदारी की जानकारी देते हुये बताया कि प्रदेश में अब तक 267 फिल्में बनायी (शूट) जा चुकी हैं। उन्होने बताया कि प्रदेश में फिल्म निर्माण, मल्टीप्लेक्स का निर्माण, छोटे-छोटे क्षेत्रों में सिंगल स्क्रीन, डबल स्क्रीन सिनेमा घर का निर्माण, विभिन्न प्रकार के वेब आधारित इन्टरनेट चैनल, जैसे क्षेत्रों में समन्वय तंत्र का अभाव महसूस किया गया।
मुख्यमंत्री की मंशा अनुसार जिसके समाधान हेतु पर्यटन विभाग के अंतर्गत एक विशेष सेल की स्थापना की गयी है। जिसकी मॉनिटरिंग मुख्य सचिव करेंगे। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरी क्षेत्रों तक मनोरंजन उद्योग के लिये सकारात्मक वातावरण बनेगा।
सं नाग
वार्ता
image