Wednesday, Apr 24 2024 | Time 10:26 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश निवेश के लिए अनुकूल और उपयुक्त : उद्योगपति

इंदौर, 18 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित मैग्नीफिसेन्ट एमपी 2019 निवेश सम्मेलन में आज यहां आये प्रमुख उद्योगपतियों ने मध्यप्रदेश को निवेश के लिये अनुकूल और उपयुक्त स्थान बताया है।
इसी क्रम में आज यहां ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद देश के बड़े उद्योगपति और रिलायंस समूह के प्रमुख मुकेश अम्बानी वेब कास्टिंग के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें मध्यप्रदेश से विशेष प्यार है। उन्हें यहां के लोग,वन्य जीव, जंगल पसंद हैं। उन्होंने कहा पिछले कुछ सालों से रिलायंस मध्यप्रदेश का बड़ा निवेशक रहा है।
उनके बाद आईटीसी के प्रमुख संजीव पुरी ने प्रत्यक्ष रूप से मंच से संबोधित करते हुये कहा कि निवेश वहीं करना चाहिए जहां इसके फलने फूलने की संभावना हो। मध्यप्रदेश इस मामले में अच्छा है।
सन फार्मा के एमडी दिलीप संघवी ने यहां कहा कि उनकी मध्यप्रदेश में कोई विनिर्माण इकाई नहीं है लेकिन यहां मानव श्रम अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर है। मौजूदा राज्य सरकार की निवेशकों के अनुकूल नीतियों ने यहां निवेश में मदद की है । उन्होंने बताया सन फार्मा मध्यप्रदेश के देवास और मालनपुर में अपनी मौजूदा सुविधाओं का विस्तार करना चाहता है।
एचईजी लिमिटेड के रवि झुनझुनवाला ने कहा कि मध्यप्रदेश बिजली के लिए निजी क्षेत्र में निवेश की अनुमति देने वाला पहला राज्य है।हम बारह सौ करोड़ रुपये का निवेश कर यहां अपना विस्तार कर रहे है।
सीआईआई के चंद्रजीत बनर्जी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की दूरदृष्टि की प्रशंसा करते हुये कहा कि कई सालों पहले जब वे उनसे मिले थे, तब कौशल केंद्र खोलने की उनकी दृष्टि थी। श्री बनर्जी ने बताया कि श्री कमलनाथ की प्रेरणा से ही आज उनके देश-विदेश में कई कौशल केंद्र हैं। वे जल्द ही देश में 30 अन्य गुरुकुल खोलेंगे।
ट्राइडेंट के राजिंदर गुप्ता ने कहा कि वे मध्यप्रदेश में लंबे समय से काम कर रहे हैं और यहां काम करने का उनका अनुभव अच्छा रहा है। श्री गुप्ता ने कहा कि उनका लक्ष्य मध्यप्रदेश में कला और शिल्प ग्राम बनाने का है।
इंडिया सीमेंट के श्री श्रीनिवासन ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि मध्यप्रदेश उम्मीदों पर खरा उतरा है। यहां हर क्षेत्र में पर्याप्त संसाधन है।
भारती एयरटेल के राकेश मित्तल ने कहा कि एयरटेल की फिक्स लैंडलाइन मध्यप्रदेश से ही शुरू हुयी थी। एक लाख 20 हजार एकड़ जमीन दी गई है। यहां पर बुनियादी सुविधाएं हैं। आठ हजार पांच सौ करोड़ का निवेश किया गया है।
उल्लेखनीय है, आज निवेश सम्मेलन के पहले सत्र में मुख्यमंत्री कमलनाथ के बाद इन 8 उद्योगपतियों ने अपनी बात रखी। इसी प्रकार आज यहां शेष 7 सत्र आयोजित किये जाना है।
सं.व्यास
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image