Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:16 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


विजयाराजे सिंधिया कृषि विवि का दीक्षांत समारोह 22 अक्टूबर

ग्वालियर, 18 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर स्थित राजमाता विजयाराजे सिंधिया कृषि विश्वविद्यालय का छटवां दीक्षांत समारोह 22 अक्टूबर को आयोजित किया जायेगा।
विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एस के राव ने आज पत्रकारों से बताया कि इस समारोह की अध्यक्षता प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन करेंगे और इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री सचिन यादव होगें।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के माध्यम में पांच छात्र-छात्राओं को स्वर्ण पदक प्रदान किये जायेंगे। इनमें स्नातक के दो, स्नात्कोत्तर का एक और पीएचडी के दो विद्यार्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह में स्नातक के 345, स्नात्कोत्तर के 159 एवं पीएचडी के 15 छात्र-छात्राओं को उपाधि प्रदान की जायेगी। विवि में ग्रीन स्नातक प्रमाणपत्र योजना शुरू की गई है। जिसमें प्रथम वर्ष में ही आने वाले छात्र -छात्रा को एक पौधारोपित किया जायेगा उसकी देखभाल भी तीन वर्षों तक उसे ही करनी होगी उसके बाद अच्छा पौधा होने पर उस छात्र -छात्रा को एक सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जायेगा।
उन्होंने विश्वविद्यालय का भामा परमाणु अनुसंधान से भी अनुबंध है जहां गेहूं चना की किस्में तैयार कर किसानों को बीज प्रदान कराया जाता है। स्व्टिजरलैंड से भी जैविक खेती को लेकर अनुबंध किया है जहां शिक्षकों के साथ छात्र भी पढाई और अनुसंधान के लिए भेजे जाते हैं।
सं नाग
वार्ता
image