Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अस्पताल में स्वस्थ हो चुके मानसिक रोगी को घर वापस लाएं परिजन

मुरैना, 18 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के चंबल संभाग की कमिश्नर श्रीमती रेनू तिवारी ने चंबल संभाग के ऐसे परिवारों से अपील की है कि जिन्होंने अपने परिवार के मानसिक रोगी सदस्य को उपचार के लिये मानसिक चिकित्सालय ग्वालियर भेजा था और वे अब पूरी तरह से स्वस्थ हो गये हैं तो, उन्हें वे अस्पताल से घर वापस ले आयें।
श्रीमती तिवारी ने आज सोशल मीडिया पर जारी लाइव वीडियो में कहा कि वर्तमान में ऐसा देखने को मिल रहा है कि परिवार के लोग ही अपने अस्वस्थ परिजन के साथ तिरस्कार युक्त व्यवहार कर रहे हैं, और रोगी के स्वस्थ हो जाने पर भी वे उसे मानसिक चिकित्सालयों से अपने घर लेकर नहीं आ रहे हैं।
उन्होंने कहा कि स्वस्थ हो चुके व्यक्तियों की हमेशा चिकित्सकों से यही मांग रहती है कि उन्हें कैसे भी उनके घर छुड़वा दिया जाये। मानसिक चिकित्सालय के चिकित्सक भी परिजनों को सूचित करते हैं कि वे अपने स्वस्थ हो गये परिजन को घर ले जायें, लेकिन परिजन सूचना के बाद भी अपने परिवार के सदस्य को नहीं ले जाते हैं। ऐसी स्थिति में चिकित्सालय प्रशासन को पुलिस का भी सहयोग लेना पड़ता है, यह ठीक नहीं है।
उन्होंने कहा कि मानसिक रोग क्लेश, अवसाद, प्रताड़ना आदि कारणों से होता है, इसके लिये चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध है। यदि किसी को ऐसी समस्या है तो वह सामाजिक न्याय विभाग, सामाजिक संस्था, जिला प्रशासन आदि के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। कमिश्नर ने अपनी चर्चा में अपील की है लोग स्वस्थ मानसिक रोगियों को स्वीकार करें। मानसिक रोगियों को संविधान में समानता का अधिकार प्राप्त है। नेशनल ट्रस्ट एक्ट 1999 के अनुसार जो बीमारी ठीक नहीं हो सकती उसके लिये भी इस नियम में अधिकार हैं कि रोगी व्यक्ति अपने परिवार व समाज के बीच स्वतंत्रतापूर्वक अपना जीवन यापन कर सकता है।
सं.व्यास
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image