Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


निजी होटलों की जानकारी भी मध्यप्रदेश पर्यटन की वेबसाइट पर होगी उपलब्ध

इंदौर, 18 अक्टूबर(वार्ता) मध्यप्रदेश के पर्यटन सचिव फैज अहमद किदवई ने कहा है कि प्रदेश के निजी होटलों की जानकारी भी अब मध्यप्रदेश पर्यटन की वेबसाइट पर उपलब्ध करायी जायेगी तथा निकट भविष्य में पर्यटकों की सुविधा के लिये हेलिकॉप्टर सुविधा का भी प्रावधान होगा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री किदवई आज यहां मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश निवेश सम्मेलन में पर्यटन की संभावनाओं पर सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले एक दशक में प्रदेश में पर्यटकों की संख्या में चार गुना वृद्धि हुई है। फिल्म ‘स्त्री’ आने के बाद चंदेरी में 50 हजार पर्यटक आये। प्रदेश में फिल्म टूरिज्म प्रोत्साहन के लिये विशेष रूप से फिल्म पॉलिसी लायी जा रही है। मार्ग सुविधा केन्द्रों की स्थापना तथा पुरातत्व विभाग की ऐतिहासिक इमारतों, डाक बंगलों और विलक्षण शासकीय भवनों को होटल के रूप में विकसित करने पर भी काम जारी है।

श्री किदवई ने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ पर्यटन को आर्थिक गतिविधि का बढ़ा स्त्रोत मानते हैं। उनके मार्गदर्शन में पर्यटन नीति को सरल, सुगम तथा सभी संबंधितों के लिये लाभदायक बनाने के उद्देश्य से व्यापक संशोधन किये गये हैं। जल पर्यटन, ईको एण्ड एडवेंचर टूरिज्म, हेरिटेज टूरिज्म, वाइल्ड लाइफ रिसार्ट के लिये व्यवस्थाओं को सुगम बनाया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ग्रामीण पर्यटन को विकसित करने के लिये प्रारंभिक रूप से 20 ग्रामों का चयन किया गया है।
श्री किदवई ने प्रदेश में विद्यमान पर्यटन सुविधाओं और नीतियों तथा भविष्य की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि पर्यटन विकास के लिये निजी पहल को भी राज्य शासन द्वारा प्रोत्साहन दिया जायेगा।
आईटीसी लिमिटेड के कार्यकारी निदेशक नकुल आनंद ने मध्यप्रदेश की पर्यटन नीति को देश में सर्वश्रेष्ठ बताया। उन्होंने सुझाव दिया कि होटल गतिविधि को प्रोत्साहित करने के लिये राज्य शासन को उपयुक्त भूमि लीज पर उपलब्ध कराने की नीति अपनाना चाहिये। उन्होंने कहा कि होटल गतिविधि में भविष्य में विस्तार की संभावना बहुत अधिक है।
इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड की एक्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट सुश्री सूमा वेंकटेश ने जानकारी दी कि शीघ्र ही ताज समूह भोपाल में 150 कमरों का लक्जरी होटल आरंभ करने जा रहा है। समूह की वर्तमान में 6 इकाइयां प्रदेश में संचालित हैं। सुश्री वेंकटेश ने राज्य शासन द्वारा पर्यटन नीति में किये जा रहे संशोधन और पर्यटन के क्षेत्र में किये जा रहे नवाचारों को समयानुकूल बताया।

व्यास
वार्ता
More News
कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

कांग्रेस के डीएनए में है तुष्टिकरण एवं वोट बैंक की राजनीति-मोदी

23 Apr 2024 | 10:21 PM

सक्ती 23 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा और कहा कि तुष्टिकरण एवं वोटबैंक की राजनीति कांग्रेस के डीएनए में है और यही उसकी पहचान बन चुकी है।

see more..
image