Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:53 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मैग्नीफिसेन्ट एमपी 2019 निवेश सम्मेलन सम्पन्न

इंदौर, 18 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित मैग्नीफिसेन्ट एमपी - 2019 निवेश सम्मेलन का आज समापन हो गया।
दो दिवसीय इस निवेश सम्मेलन में पहले दिन स्थानीय निवेशकों तथा दूसरे दिन देश विदेश के निवेशकों ने भाग लिया । सम्मेलन की आयोजक राज्य सरकार के दावे के अनुसार पंद्रह सौ आमंत्रित निवेशकों में से लगभग नौ सौ निवेशकों यहां शामिल हुये।
मुख्यता बड़े निवेशकों के लिये आरक्षित आज के दिन के लिए आज सुबह 11 बजे प्रथम सत्र प्रारम्भ हुआ। जिसका आरंभ करते हुये मुख्यमंत्री कमलनाथ ने निवेशकों को संबोधित करते हुये उनका प्रदेश में निवेश के लिए स्वागत किया।
जिसके बाद इसी सत्र में देश के जाने-माने उद्योगपति मुकेश अम्बानी ने 'वेब कास्टिंग' के माध्यम से यहां पधारे उद्योगपतियों को संदेश दिया। श्री अम्बानी ने इस दौरान मध्यप्रदेश को देश मे बिजनेस के लिये सबसे अनुकूल स्थान बताया। उन्होंने यहां भविष्य में विभिन्न क्षेत्रों में निवेश किये जाने की अपनी योजनाओं की संक्षिप्त जानकारी भी दी।
श्री अम्बानी के बाद यहां पधारे उद्योगपतियों को एक के बाद एक आठ प्रमुख उद्योगपतियों ने संबोधित किया। जिनमे प्रमुख रूप से आइटीसी के संजीव पूरी, सन फार्मा के दिलीप संघवी, एचईजी लिमिटेड के रवि झुनझुनवाला, सीआईआई के चंद्रजीत बनर्जी और ट्राइडेंट के राजिंदर गुप्ता है। यहां ज्यादातर उद्योपतियों ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रशंसा करते हुए मंच पर से मध्यप्रदेश को निवेश की लिए अनुकूल स्थान करार दिया।
जिसके बाद यहां आज सम्पन्न हुये विभिन्न 7 सत्रो में उद्योपतियों से प्रदेश के मंत्रियों, शीर्ष अधिकारियों ने उनके सुझाव, समस्याओं और योजनाओं पर व्यापक चर्चा की। इस दौरान प्रदेश में निवेश के लिए अनुकूल वातावरण देने के लिए राज्य सरकार ने प्रतिबद्धता जाहिर की।
सम्मेलन के समापन के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ ने एक प्रेस वार्ता की। जिसमें उन्होंने प्राप्त निवेश प्रस्तावों के संदर्भ में आंकड़े जारी नही किया। उन्होंने कहा राज्य सरकार का इस आयोजन के माध्यम से उद्देश्य निवेश को धरातल पर लाना है। उन्होंने दावा किया कि हम निवेशकों को आकर्षित करने में सफल रहें। उन्होंने कहा दिवाली के पहले प्रदेश में बड़ा निवेश होगा।
इससे पहले कल 17 अक्टूबर को राज्य के मुख्य सचिव एस आर मोहंती ने सम्मलेन प्रारम्भ होने के पहले यहां एक प्रेसवार्ता कर दावा किया था कि कांग्रेस सरकार के महज- 8-9 माह के कार्यकाल में ही 31 हजार 500 से करोड़ से अधिक का निवेश धरातल पर आ गया है। उन्होंने दावा करते हुये कहा था कि वर्तमान राज्य सरकार के पास 74 हजार करोड़ से अधिक के पुख्ता निवेश प्रस्ताव है।
श्री मोहंती ने कल कहा था कि मार्च 2020 तक उक्त निवेश के धरातल पर उतरने के फ़लस्वरू प्रदेश में 2 लाख से ज्यादा नौकरी के अवसर निर्मित होंगे। उन्होंने कहा था कि साढे 12 हजार करोड़ से ज्यादा के निवेश के लिये 7 देशों के निवेशकों ने पुख्ता प्रस्ताव दिए है। इसी दावे को आज मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी दोहराया है।
आयोजक राज्य सरकार की ओर से ये भी दावा किया गया है कि पहले के निवेश सम्मेलनों की तरह उस बार केवल समझौता ज्ञापन पत्र यानी एमओयू पर ध्यान नही दिया गया। इस बार के निवेश सम्मेलनों में धरातल पर निवेश लाने पर जोर था जिसमे सफल रहें है।
आयोजको ने ये भी दावा किया है कि पिछले निवेश सम्मेलनों की तुलना में इस यहां निवेश सम्मेलन आधे खर्च में ही सम्पन्न हो गया। सरकार की ओर से दावा किया गया है कि कम से कम खर्च में जोर जमीनी नतीजों पर था।
सं नाग
वार्ता
image