Friday, Mar 29 2024 | Time 11:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


कोयला खदान के विस्तार के लिए ग्राम सभा में ग्रामीणों द्वारा विरोध

कोरबा 19 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले के कटघोरा ब्लाक के ग्राम पंचायत अरदा में साउथ इर्स्टन कोल फील्ड लिमिटेड (एसईसीएल) की ढेलवाडीह भूमिगत कोयला खदान के विस्तार के लिए आयोजित ग्राम सभा में ग्रामीणों ने आज जमकर विरोध जताया।
ग्रामीणों ने प्रबंधन पर प्रभावित इलाके के लोगों की सुविधाओं की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए एनओसी देने
से इंकार कर दिया।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय मरकाम, तहसीलदार रोहित सिंह, सरपंच श्रवण सिंह तंवर, जनपद सदस्य रामायण सिंह की उपस्थिति में सभा आयोजित की गई थी। ग्रामीणों ने कहा कि एसईसीएल की परियोजना शुरू हुए
लगभग 28 वर्ष हो चुके है। एसईसीएल प्रबंधन जनता को मूलभूत सुविधा उपलब्ध नही कराई जा रही।
जनसुनवाई में ढेरों वादा करने वाली प्रबंधन काम निकलने के बाद मुँह मोड़ लेती है। वादा खिलाफी का आरोप लगाते हुए ग्रमीणों ने कहा कि इस बार पहले वादों को पूरा करें इसके बाद एनओसी पर विचार करेंगे। इसके पहले यहां किसी भी प्रकार की सभा या मीटिंग करते है तो विरोध किया जाएगा।
ग्रामीणों का कहना है कि प्रशासन भी प्रबंधन के इशारे पर नाच रही और प्रतिनिधियों पर एनओसी के लिए दबाव बना रही है। ग्रामीणों के विरोध की वजह से अंडर ग्राउंड लेबल डिपलेरिंग के काम को आगे बढ़ाने की प्रक्रिया पर ब्रेक लग गया है।
एसईसीएल ने कहा है कि अरदा में भूमि का जल्द से जल्द अधिग्रहण उनके लिए बहुत जरूरी है। ढेलवाडीह खदान के विस्तार से ही उसका अस्तित्व बचाया जा सकता है, अगर अधिग्रहण नही हुआ तो आने वाले चार से पांच महीने के बाद खदान से उत्पादन सम्भव नही रहेगा और वह पूरी तरह बंद जाएगा।
सं नाग
वार्ता
image