Friday, Apr 19 2024 | Time 08:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चित्रकोट उपचुनाव में मतदाताओं में दिखा उत्साह, नगें पांव मतदान केन्द्र पहुंचे

जगदलपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर अंचल के चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव के लिए इस बार निर्वाचन आयोग ने पांच मतदान केंद्रों को शिफ़्ट किया था, जहां मतदान की व्यवस्था नहीं की गई थी। इन गांवों के मतदाताओं का मतदान के प्रति ऐसा रुझान देखा गया की वे पैदल ही मतदान करने चले आये।
कुरम, खोदरा, कलेपाल, मुदेनार गांव के मतदान केंद्रों को बीसपुर गांव में शिफ़्ट किया गया है। कई मतदाताओं के लिए ये केंद्र 40 किलोमीटर दूर है, लेकिन इसके बावजूद सकारात्मक बात ये रही कि नालों पहाड़ों और घाटियों का पैदल सफ़र कर ग्रामीण बिसपुर मतदान केंद्र तक पहुंचे और उन्होंने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
बिसपुर से कुडुमखोद्ररा के लिए जाने वाली सड़क मेंटिनेंस न होने की वजह से जर्जर हो चुकी है और वहाँ मोटर साइकिल से भी पहुँच पाना संभव नहीं है। रास्ते में पहाड़ों से गिरे पत्थर और भारी बारिश के चलते सड़क पर कटाव हो गया है, जिससे इस मार्ग की स्थिति बेहद ख़राब है। ग्रामीणों का आवागमन का शॉर्टकट रास्ता है, जिससे वे अपनी रोज़मर्रा की ज़रूरतों के लिए पैदल आना जाना करते हैं।
पचास पचास और सौ सौ की टोलियों में ग्रामीण मतदान करने के लिए चार से पांच घंटे का पैदल सफ़र तय करने को मजबूर थे। इस दौरान वो महिला मतदाता भी इस पैदल सफ़र में शामिल रहीं हैं, जिनके साथ उनके शिशु थे, जिन्हें घर पर अकेला नहीं छोड़ा जा सकता था और उन्हें अपने सीने से लगाए मां पैदल चलती रही। घंटों का पैदल सफ़र तय करने के बाद ग्रामीण बिसपुर मतदान केंद्र पहुंचे, जहां लंबी लाइनों में लगकर घंटों इंतज़ार के बाद ग्रामीणों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
भले ही शासन प्रशासन मतदाताओं तक नहीं पहुँच पाया, लेकिन मतदाता ख़ुद मतदान करने पोलिंग बूथ तक पहुंच गये और इस तरह बस्तर के अंदरूनी क्षेत्रों के साथ और शिक्षित कहे जाने वाले मतदाताओं ने लोकतंत्र के प्रति अपने समर्पण की मिसाल पेश की।
करीम बघेल
वार्ता
image