Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दीपावली तक बना रह सकता है बादलों भरा मौसम

भोपाल 22 अक्टूबर (वार्ता) अरब सागर और बंगाल की खाडी दोनों तरफ से आ रही नमी की वजह से मघ्यप्रदेश में दीपावली तक बादलों से भरा मौसम रह सकता है और इस दौरान कहीं कहीं हल्की बारिश भी हो सकती है।
इस बीच आज बुरहानपुर जिले में सुबह से हो रही बारिश से नदी नालों में उफान आ गया। आज यहां सवा इंच वर्षा हुई है बुरहानपुर में पिछले चार दिन से रूक रूक कर बारिश हो रही है।

मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए. के. शुक्ला ने ‘यूनिवार्ता’ को बताया कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है जाे अगले 48 घंटों में अवदाह (डिप्रेशन) में तब्दील होने का अनुमान है।
इसी प्रकार बंगाल की खाडी में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, यह भी अगले 48 घंटों में डिप्रेशन में बदल सकता है।
श्री शुक्ला के अनुसार दोनों तरफ से आ रही नमी की वजह से प्रदेश भर में बादल छाये रहेंगे और हल्की वर्षा या बूंदाबांदी कहीं कहीं हो सकती है। बीच बीच में धूप भी चमकती रहेगी लेकिन दीपावली तक लगभग एेसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है।
इस बीच आज खंडवा में 31 मिमी वर्षा हुई। इसके साथ धार में 5 मिमी , खरगोन में 3 मिमी , इंदौर में एक मिमी , होशंगाबाद में 0.4 मिमी, तथा उज्जैन में बूंदाबांदी हुई। पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी बैतूल में 29 मिमी , मुल्ताई , अठनेर एवं बुरहानपुर में 7 मिमी , खकनार में 5 मिमी, तथा होशंगाबाद एवं पचमढी में 1.4 मिमी, वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में आज अधिकतम तापमान कल की तुलना में एक डिग्री की बढत के साथ 28. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ , हालांकि अब भी यह सामान्य से चार डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ जाे सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री बैतूल में रिकार्ड हुआ है।
व्यास तिवारी
वार्ता
image