Friday, Mar 29 2024 | Time 02:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


झाबुआ विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना प्रारंभ

झाबुआ, 24 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के झाबुआ (अजजा) विधानसभा उपचुनाव के लिए मतगणना आज सुबह आठ बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच यहां शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रारंभ हो गयी।
मतगणना स्थल पर मतगणना के लिए चौदह टेबल लगायी गयी हैं और 20 से अधिक राउंड में मतगणना होगी। मतगणना स्थल के अंदर विशेष पासधारकों के अलावा अन्य किसी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। शुरूआत में डाकमतपत्रों की गिनती का कार्य शुरू हुआ है।
झाबुआ में मुख्य मुकाबला कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के युवा नेता भानु भूरिया के बीच है। हालाकि इनके समेत कुल पांच प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है।
इक्कीस अक्टूबर को यहां मतदान के दौरान कुल दो लाख 77 हजार पांच सौ 99 मतदाताओं में से 62़ 01 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया था।
इस सीट पर कब्जा बरकरार रखने के लिए जहां भाजपा ने अपनी पूरी ताकत लगायी है, वहीं सत्तारूढ़ दल कांग्रेस ने भाजपा से इस सीट को छीनने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। अनुसूचित जनजाति के लिए सुरक्षित झाबुआ सीट पर विधानसभा उपचुनाव काफी महत्वपूर्ण है और यहां पर मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रतिष्ठा भी दाव पर लगी है।
झाबुआ में पिछले वर्ष हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा प्रत्याशी जी एस डामाेर ने कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर डॉ विक्रांत भूरिया को लगभग दस हजार मतों से पराजित किया था। डॉ भूरिया वर्तमान कांग्रेस प्रत्याशी एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया के पुत्र हैं। इसके बाद इसी वर्ष लोकसभा चुनाव में भाजपा ने श्री डामोर को रतलाम-झाबुआ संसदीय सीट से चुनाव मैदान में उतारा और वे यहां से सांसद चुने गए। श्री डामोर ने श्री कांतिलाल भूरिया को पराजित किया था। झाबुआ विधायक पद से श्री डामोर के त्यागपत्र के कारण झाबुआ में विधानसभा उपचुनाव हो रहा है।
सं प्रशांत
वार्ता
image