Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चित्रकोट उपचुनाव में मिली जीत के साथ बस्तर की सभी 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

रायपुर, 24 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा के बाद चित्रकोट विधानसभा उपचुनाव में मिली जीत के साथ कांग्रेस ने बस्तर की 12 में से 12 सीट पर कब्जा कर यहां से पूरी तरह भाजपा का सुपड़ा साफ कर दिया।
चित्रकोट उपचुनाव की आज हुई मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी रामजन बेंजाम ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भाजपा प्रत्याशी लच्छूराम कश्यप को 17862 मतों से पराजित कर इस सीट पर कब्जा किया। चित्रकोट की सीट जीतने के बाद अब बस्तर की 12 सीट में से 12 सीट पर कांग्रेस को कब्जा हो गया। इस तरह बस्तर से अब पूरी तरह भाजपा का सुपड़ा साफ हो गया।
उल्लेखनीय है कि 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर की 12 सीटों में से भाजपा ने सिर्फ एक दंतेवाड़ा सीट हासिल की थी, जबकि 11 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था। इस बीच दंतेवाड़ा के भाजपा विधायक स्व. भीमा मंडावी की नक्सली हमले में मृत्यु हो गयी, जिसके बाद से यह सीट रिक्त थी। जबकि चित्रकोट विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक रहे दीपक बैज ने लोकसभा चुनाव 2019 में सांसद पद के लिए चुनाव लड़ा और जीत हासिल की। दीपक के सांसद बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया। दंतेवाड़ा और चित्रकोट सीटों पर उपचुनाव हुए। इनमें पहले दंतेवाड़ा सीट के लिए उपचुनाव हुआ। इस सीट पर भाजपा को पूरी उम्मीद थी कि यहां दोबारा भाजपा ही जीतेगी। भाजपा ने यहां से स्व. भीमा मंडावी की पत्नी श्रीमती ओजस्वी मंडावी को उम्मीदवार बनाया था, जबकि कांग्रेस से श्रीमती देवती कर्मा उम्मीदवार थी। श्रीमती कर्मा विधानसभा चुनाव 2018 में दंतेवाड़ा सीट से ही हार चुकी थी। इसके बावजूद पार्टी ने उनके ऊपर भरोसा जताया था जिस पर वह खरी भी उतरी और इस सीट को भाजपा से छीन लिया। आज चित्रकोट सीट को भी कांग्रेस ने दोबारा भाजपा से छीन लिया। इस तरह बस्तर की 12 की 12 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।
लक्ष्मण विश्वकर्मा
वार्ता
image