Friday, Mar 29 2024 | Time 05:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दीपावली पूर्व वेतन-पेंशन भुगतान की प्रक्रिया जारी

भोपाल, 25 अक्टूबर(वार्ता) राज्य शासन द्वारा शासकीय कर्मचारियों, पेशनरों तथा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों का व्यापक हित देखते हुए वेतन, पेंशन तथा पारिश्रमिक का भुगतान दीपावली पूर्व करने का निर्णय लिया गया था। दो दिवस पूर्व लिए गए इस निर्णय के परिपालन में लगभग 2 लाख 90 हजार कर्मचारियों को वेतन भुगतान किया जा चुका है और एक लाख 30 हजार कर्मचारियों को भुगतान की प्रक्रिया जारी है।
आधिकारिक जानकारी में बताया गया कि वित्त विभाग के अनुसार कुल 60 हजार में से लगभग 32 हजार नेमेत्तिक कर्मचारियों को भी भुगतान हो चुका है। शेष प्रक्रियारत हैं। पेंशनरों का भुगतान बैंकों द्वारा उनके खाते में किया जा रहा है।
वेतन भुगतान के लिए सीमित अवधि में अधिक कार्य से संचालनालय कोष एवं लेखा के सेन्ट्रल सरवर की गति अपेक्षाकृत धीमी रहने के बावजूद भी लगभग 80 प्रतिशत से अधिक का वेतन भुगतान किया जा चुका है।
वेतन आहरण प्रक्रिया के लिए सामान्यत: पाँच कार्य दिवस का समय नियत है। संबंधित कार्यालयों द्वारा वेतन देयक जनरेट कर कोषालयों को प्रेषित किये जाते हैं। कोषालय द्वारा परीक्षण उपरांत वेतन का ऑनलाइन भुगतान कर्मचारियों के बैंक खाते में किया जाता है। संचालनालय कोष एवं लेखा द्वारा इस कार्य की लगातार मॉनीटरिंग के लिए वरिष्ठ अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।
व्यास
वार्ता
image