Friday, Apr 26 2024 | Time 00:45 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


रोशनी का पर्व दीपावली मध्यप्रदेश में हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है

भोपाल, 26 अक्टूबर (वार्ता) रोशनी का पर्व दीपावली मध्यप्रदेश में परंपरागत हर्षोल्लास, उमंग, उत्साह और धूमधाम से मनाया जा रहा है।
दीपावली के त्यौहार की चहल पहल कल धनतेरस के दिन से ही शुरू हो गई और बाजारों की सजावट के साथ परंपरागत खरीददारों की भीड़ उमड़ती रही, जो आज भी जारी रही। मान्यता है कि धनतेरस के दिन चांदी के बर्तन अथवा चांदी की कोई वस्तु या सिक्के खरीदने से घर परिवार में समृद्धि सुख और वैभव का विस्तार होता है।
राजधानी भोपाल में न्यू मार्केट के विभिन्न बाजार तथा शहर के अन्य स्थानों पर भी बाजार आकर्षक रुप से सजाए गये हैं। इनमें सर्राफा व्यापारियों, गारमेंट्स की दुकानों तथा मिष्ठान की दुकानों पर देर शाम तक खरीददारों की भीड़ जुटी रही। विद्युत उपकरणों की दुकानों पर भी ग्राहकों का जमघट रहा।
आतिशबाजी और पटाखों की दुकानों पर भी युवाओं को पटाखे खरीदते हुए देखा गया, लेकिन इस वर्ष पिछले वर्षो की तुलना में कम भीड़ देखी गयी। मिट्टी के दीए खरीदने वाले भी बड़ी संख्या में दिखे।
दीपावली के उपलक्ष्य में राजधानी में लगभग सभी सरकारी भवनों को रोशनी से सजाया गया है।
इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सागर आदि शहरों सहित ग्रामीण क्षेत्र में भी दीपावली त्यौहार का खुशियों भरा माहौल रहा।
दीपावली के पावन पर्व पर राज्यपाल लालजी टंडन, मुख्यमंत्री कमलनाथ, विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति, उपाध्यक्ष सुश्री हिना कांवरे, विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव, मंत्रिमंडल के सदस्यों गृह मंत्री बाला बच्चन, ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह, पर्यटन मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल, जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा, नगरीय विकास मंत्री जयवर्धन सिंह सहित अन्य मंत्रियों, भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद राकेश सिंह आदि नेताओं ने प्रदेशवासियों को दीपावली की बधाई एवं शुभकामनाओं के संदेश दिए हैं।
दीपवली का पर्व धनतेरस से लेकर भाई दूज तक मनाए जाने की परंपरा रही है।
व्यास बघेल
वार्ता
image