Friday, Apr 19 2024 | Time 02:28 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में परंपरागत तरीके से मनायी जा रही है दीपावली

भोपाल, 27 अक्टूबर (वार्ता) सुख और समृद्धि का प्रतीक पर्व दीपावली आज राजधानी भोपाल समेत मध्यप्रदेश में परंपरागत तरीके से मनाया जा रहा है। कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के बावजूद पर्व को लेकर लोगों के उत्साह में कमी नहीं आयी।
राजधानी भोपाल में आज दिन भर बादल छाए रहे और रुक रुक कर हल्की बौछारें पड़ती रहीं। भोपाल के अलावा राज्य के अनेक हिस्सों में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने के समाचार यहां मिले हैं। भोपाल में दिन में खासी ठंड का अहसास भी हुआ। दिन का तापमान 23़ 1 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से आठ डिग्री कम रहा। इंदौर में भी दिन का तापमान 23 डिग्री रहा, जो सामान्य से नौ डिग्री कम था। इसके अलावा जबलपुर में 31 डिग्री और ग्वालियर में 31 डिग्री रहा, जो सामान्य से लगभग दो डिग्री अधिक रहा।
भोपाल के अलावा आज और कल में छिंदवाड़ा, अमरवाड़ा, बुरहानपुर, बुधनी, इंदौर, महू, सिवनी, मंडला, धार, मलाजखंड, खरगोन, नरसिंहपुर, खंडवा, होशंगाबाद, पचमढ़ी, बैतूल और कुछ अन्य स्थानों पर भी बादल छाये रहे और हल्की बारिश हुयी।
इस बीच राजधानी भोपाल में सुहावने मौसम के बीच भी लोगों ने खरीदारी की और शाम को परंपरागत तरीके से दुकानों, प्रतिष्ठानों तथा घरों में अपने अपने आराध्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना की। इसके बाद आतिशबाजी और पटाखे फोड़ने का क्रम भी शुरू हो गया, जाे देर रात तक चलेगा। त्यौहार के मौके पर सभी लोग एक दूसरे का बधाई और शुभकामनाएं देते हुए नजर आए।
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने दीपावली अपने गृह नगर छिंदवाड़ा में मनायी। वे तीन दिनों से वहीं पर हैं और विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के साथ ही आज विधि विधान से अपने निवास पर पूजा अर्चना की। उन्होंने प्रदेश वासियों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए सभी के सुख और समृद्धि की कामना की है।
राज्य के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंची सूचनाओं के अनुसार दीप पर्व परंपरागत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। पुलिस प्रशासन ने ऐहतियातन सुरक्षा आदि की दृष्टि से आवश्यक प्रबंध किए हैं। जगह जगह दीपावली के मद्देनजर बाजार रंगारंग लाइटों और उपभोक्ता वस्तुओं से सजे हुए हैं। शुक्रवार को धनतेरस के एक दिन पहले से ही बाजारों में जमकर खरीदारी हुयी और यह क्रम आज तक बना हुआ है। लोगों में मिट्टी से निर्मित दीओं और लक्ष्मी, गणेश एवं गोवर्धन की प्रतिमाओं को लेकर काफी उत्साह देखा गया।
टीम प्रशांत
वार्ता
image