Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर दीपावली भी बारिश से भीगती रही

भोपाल, 28 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के कई स्थानों पर वर्षा की रिमझिम फुहारों के बीच लोगों ने दीपावली का त्यौहार मनाया।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक ए़ के़ शुक्ला ने यूनीवार्ता को बताया कि करीब दस वर्षो बाद यह पहला मौका है, जब दिवाली के दिन भी कहीं कहीं दिन भर हल्की बारिश होती रही।
उन्होंने बताया कि अरब सागर में आेमान के आसपास तूफान ‘क्यार’ के कारण आ रही नमी से यह वर्षा हो रही है।
राजधानी भोपाल में कल अलसुबह नमी से वर्षा की रिमझिम शुरू हुई जो देर रात तक जारी रही। बारिश के दौरान ही रात्रि में पटाखों के धमाके एवं आवाजें गूंजती रही लेकिन आकाश में बहुत नीचे तक बादल छाये रहने से पटाखों एवं आतिशबाजी का धुंआ भी काफी ऊपर ते नहीं जा पाने से वातावरण में धुंध एवं सर्द हवाओं से कोहरा व्याप्त हो गया। इससे प्रदूषण की स्थिति पैदा हो गई और कुछ लोगों को श्वास लेने में तकलीफ पैदा हो गई, तो कुछ को एलर्जी की शिकायत और खुजली होने लगी और बीमारों को अस्पताल जाना पड़ा।
लेकिन आज सुबह 10 बजे के आसपास यहां बादल छँटने लगे। पांच दिन बाद चमकीली तेज धूप खिली तो लोगों ने बिगड़े मौसम से राहत की सांस ली पर शाम को चार बजे बादल फिर घिर आये। भोपाल में 8़ 1 मिमी वर्षा हुई।
प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में आज सुबह साढ़े आठ बजे तक सबसे ज्यादा 88़ 1 मिमी वर्षा भैसदेही (बैतूल) में हुई है। इसके साथ ही सिवनी में 34 मिमी, बैतूल 31 मिमी, छिंदवाड़ा में 30़ 4 मिमी, खंड़वा में 24 मिमी, ठीकरी में 16़ 1 मिमी, धार में 10 मिमी, पचमढ़ी में 8 मिमी, जोबट (अलीराजपुर) में 4़ 6 मिमी, इंदौर में 3़ 5 मिमी, जबलपुर में 1़ 4 मिमी, रायसेन में 1़ 2 मिमी, बड़वानी में 0़ 5 मिमी, सागर एवं होशंगाबाद में 0़ 4 मिमी तथा उज्जैन एवं राजगढ़ में बूंदाबांदी हुई। इस वर्षा से कई स्थानों पर सर्दी भी महसूस होने लगी।
मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों के दौरान भी प्रदेश में कहीं कहीं वर्षा या बूंदाबांदी हो सकती है। इनमें बालाघाट, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, कटनी, मंडला, नरसिंहपुर, अलीराजपुर, झाबुअा, खंड़वा, खरगोन, बैतूल, हरदा, होशंगाबाद, भोपाल, सीहोर और रायसेन जिलों में कहीं कहीं वर्षा हो सकती है। प्रदेश के शेष स्थानों पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है। विभाग ने 31 अक्टूबर तक मौसम का हाल लगभग ऐसे ही बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है। भोपाल में मानसून सीजन 30 सितंबर को समाप्त होने के बाद एक अक्टूबर से अब तक 56़ 6 मिमी वर्षा हुई है जो सामान्य से 18़ 9 मिमी अधिक है।
व्यास विश्वकर्मा
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image