Thursday, Apr 25 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में एक सप्ताह तक मौसम का हाल बेहाल रह सकता है

भोपाल , 30 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश में लगभग एक सप्ताह तक मौसम का हाल बेहाल रह सकता है, जहां दिन में तेज धूप रहेगी और शाम को नमी के कारण लोकल बादल बनने से बारिश होगी।
राजधानी भोपाल में आज दिन भर तेज धूप रही लेकिन शाम को करीब सात बजे एकाएक बादल बने और इसके आधे बाद ही कुछ देर के लिए बारिश की बौछारें शुरू हो गई। हालांकि भोपाल के उपनगर बैरागढ़ में रात्रि आठ बजे तक वर्षा नहीं हुई है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी.के.साहा ने ‘यूनीवार्ता’ को बताया कि हालांकि मानसून का सीजन समाप्त हो गया है लेकिन अरब सागर और बंगाल की खाडी में एक के बाद एक सिस्टम बनते रहने से नमी आने की वजह से लोकल बादल बनने से यह बारिश हो रही है। आज भी ऐसा हुआ और भोपाल में शाम को साढे सात बजे से बौछारें शुरू हो गई। पचमढी में 2 मिमी वर्षा हुई।
श्री साहा के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी कुछ स्थानों पर वर्षा हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा 116 मिमी पानी बैतूल जिले के भैंसदेही में बरसा है। इसके साथ ही चिचोली में 52.1 मिमी, मेघनगर (झाबुआ) में 40 मिमी , बैतूल में 32 मिमी, मंदसौर में 5.2 मिमी, नीमच में 4 मिमी, सिवनी एवं पचमढी में 2.8 मिमी तथा रतलाम में 1 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
अगले चौबीस घंटों के दौरान भी भोपाल सहित प्रदेश के इंदौर, उज्जैन और जबलपुर संभाग के लगभग 23 जिलों में कहीं कहीं गरज चमक के साथ बौछारें पड सकती हैं।
इस बीच श्री साहा ने बताया कि अगले 36 या 48 घंटों में अरब सागर में लक्ष्यदीप के पास कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इससे भी मध्यप्रदेश तक नमी आ सकती है और हल्की वर्षा हो सकती है।
भोपाल में आज अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। यह सामान्य से 0.8 डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान 22 डिग्री रहा जो सामान्य से 5.3 डिग्री ज्यादा है।
व्यास प्रसाद

वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image