Friday, Apr 26 2024 | Time 04:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बिजली बिल आधा कर वादा निभाया-प्रियव्रत

भोपाल, 31 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के उर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बिजली बिल आधा कर अपना वादा निभाया है।
श्री सिंह ने आज यहां पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने ‘इंदिरा गृह ज्योति योजना’ के माध्यम से प्रदेश के 97,40,699 परिवारों को 100 यूनिट तक घरेलू बिजली एक रूपये यूनिट की दर से उपलब्ध कराकर भारत की पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनके पुण्य स्मरण दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की है।
उन्होंने बताया कि देश के लोह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल ने आजादी के आंदोलन में अपनी पहली आहुति गुजरात के खेड़ा जिले में किसानों की लड़ाई लड़कर दी थी। आज श्री कमलनाथ ने ‘इंदिरा किसान ज्योति योजना’ के तहत देश की सबसे सस्ती श्रेणी की बिजली मात्र 44 पैसे प्रति यूनिट की दर से प्रदेश के किसानों को उपलब्ध कराकर सरदार वल्लभ भाई पटेल को उनकी जन्म जयंती पर सच्चे अर्थों में पुष्पांजलि अर्पित की है।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश के नागरिकों से वादा किया था कि हम बिजली खर्च के बोझ को आधा कर देंगे। उन्होंने कहा कि इंदिरा गृह ज्योति योजना के माध्यम से मात्र एक रूपये प्रति यूनिट की दर से 100 यूनिट तक बिजली, 150 यूनिट तक खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को उपलब्ध करा रहे हैं। वर्तमान में प्रदेश में कुल घरेलू बिजली के उपभोक्ता 1,16,97,880 है। इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत कुल 97,40,699 उपभोक्ताओं को अर्थात 83.27 प्रतिशत घरेलू बिजली के उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ देने में कामयाबी हासिल की है। जबकि, पूर्ववर्ती भाजपा सरकार द्वारा संचालित संबल योजना में मात्र 35.72 प्रतिशत लोगों को ही लाभान्वित किया गया था। जिसमें भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां सामने आयी हैं।
इंदिरा गृह ज्योति योजना में पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के तहत 86.81 प्रतिशत उपभोक्ताओं को, मध्यक्षेत्र में 79.60 प्रतिशत उपभोक्ताओं को, पश्चिम क्षेत्र में 82.35 प्रतिशत उपभोक्ताओं को लाभ मिल रहा है। इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत प्रदेश सरकार 3400 करोड़ रूपये की वार्षिक सब्सिडी प्रदान कर रही है।
उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार में जो 1400 रूपये प्रति हाॅर्स पाॅवर, प्रतिवर्ष कृषि पंपों की विद्युत दर निर्धारित थी, उसे आधा करके 700 रूपये प्रति हाॅर्स पाॅवर प्रतिवर्ष कर दिया है। इससे 19.91 लाख किसान लाभान्वित हो रहे हैं। इस योजना के तहत प्रति किसान उपभोक्ता को लगभग 47 हजार रूपये प्रति वर्ष सब्सिडी दी जा रही है।
कांग्रेस सरकार ने इस योजना हेतु अब तक 2622.53 करोड़ रूपये की सब्सिडी प्रदान की है और अक्टॅूबर 2019 से मार्च 2020 तक के लिए 6137.94 करोड़ रूपये की सब्सिडी का प्रावधान 20.10 लाख कृषि पंपों के लिए किया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार प्रतिकूल आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद समाज के अंतिम पंक्ति में खड़े हुये आमजन का हाथ दृढ़ता से थामे हुये हैं।
इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस मीडिया विभाग की अध्यक्ष श्रीमती शोभा ओझा, मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा उपस्थित थे।
नाग व्यास
वार्ता
image