Friday, Mar 29 2024 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


वचन पत्र में लिये गये निर्णय पूरे किय जायेंगे-लाखन

मुरैना 01 नवम्बर (वार्ता ) मध्यप्रदेश के पशुपालन मंत्री एवं मुरैना जिले के प्रभारी मंत्री लाखन सिंह यादव ने कहा कि कांग्रेस द्वारा प्रदेश के चंहुमुखी विकास के लिये जो वचन पत्र तैयार किया था, उन सभी वचन बिन्दुओं को सरकार धीर-धीरे पूरा कर रही है।
श्री यादव आज यहां मध्यप्रदेश स्थापना दिवस समारोह में भाग लेेनेे के बाद पत्रकारों से चर्च्चा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि 15 दिसम्बर 2019 के बाद सरकार ने सड़कों में फिर रहे निराश्रित गौवंश को सुरक्षित रखने के लिये 3 हजार गौशाला और बनाने का निर्णय लिया है। उन्होनें कहा कि सरकार ने एक हजार गौशाला बनाने का पूर्व में निर्णय लिया था। इनमें से 78 प्रतिशत गौशालाओं का निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने कहा कि यह एक हजार गौशाला का निर्माण कार्य 15 दिसम्बर 2019 तक पूरा कर लिया जायेगा। इसके बाद 3 हजार और गौशाला बनाने का काम शुरू होगा। यह निर्णय मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पशुपालन विभाग की समीक्षा बैठक में लिया है। उन्होंने कहा कि हम निराश्रित गौवंश की रक्षा के लिये हर संभव प्रयास करेंगे।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने वचन पत्र में किसानों के कर्जमाफ करने की बात कही थी और मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही श्री कमलनाथ ने दो लाख रूपये तक के ऋण के लिये किसानों के कर्जे माफ करने की फाइल पर हस्ताक्षर किये। अभी तक प्रदेश के 20 हजार किसानों के कर्जे माफ हो चुके है। लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से इस कार्य में रूकावट आ गई। आचार संहिता हटते ही सरकार शेष किसानों के कर्जा माफ करने में जुटी हुई है। यह कार्य युद्ध स्तर पर जारी है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि पिछले माह भारी वर्षा के कारण प्रदेश के किसानों के साथ-साथ ग्वालियर, चम्बल संभाग के किसानों ने भी प्राकृतिक आपदा की मार झेली। किसानों की खड़ी फसल बर्वाद हो गई। मुख्यमंत्री ने इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों की मदद के लिये केन्द्र सरकार से मदद मांगी। केन्द्र शासन ने इसके लिये आश्वासन तो दिया है। परन्त्तु अभी तक केन्द्र से कोई मदद नही मिली है।
सं नाग
वार्ता
image