Thursday, Apr 25 2024 | Time 22:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


श्री गुरुनानक देवजी की स्मृति में जबलपुर में बनेगा संग्रहालय और शोध संस्थान: कमलनाथ

भोपाल, 02 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर जबलपुर में 20 करोड़ की लागत से श्री गुरुनानक देव जी की स्मृति में सिख संग्रहालय और शोध केंद्र बनाया जाएगा।
श्री कमलनाथ ने श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को भव्य व धूम-धाम से मनाने के लिए गठित समिति की कल यहां संपन्न हुई बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में राज्य की संस्कृति मंत्री डॉ. विजय लक्ष्मी साधौ भी उपस्थित थीं। इस मौके पर श्री कमलनाथ ने कहा कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को मनाने के लिए गठित यह समिति स्थाई रूप से काम करेगी।
उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि समिति सिर्फ प्रकाश पर्व के आयोजन मनाने तक सीमित न रहे बल्कि इसके बाद भी वे निरंतर सक्रियता से सिख समाज के बीच काम करती रहे। उन्होंने समिति के संयोजक एवं सदस्यों से आग्रह किया कि वे पूरे प्रदेश में निवास कर रहे सिख समाज के लोगों से निरंतर सम्पर्क करें और उनकी समस्याओं तथा सुझावों से सरकार को अवगत करवाएं। इसके आधार पर सरकार निर्णय लेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को शानदार और यादगार बनाने के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी। उन्होंने कहा कि श्री गुरुनानक देवजी के यादों से जुड़े मध्यप्रदेश के भोपाल के टेकरी साहिब, इंदौर के इमली साहिब, बेटमा साहिब, ओंकारेश्वर स्थित गुरुद्वारा, उज्जैन का गुरुनानक घाट गुरुद्वारा एवं जबलपुर के ग्वारी घाट गुरुद्वारे में विकास कार्य एवं सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार 2-2 करोड़ रुपए देगी।
उन्होंने कहा कि गुरुनानक देवजी की यादों से जुड़े इन स्थलों को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।
बैठक में बताया गया कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित करते हुए इंदौर में शेरे पंजाब ,सिखों के महाराजा रणजीत सिंह की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। श्री कमलनाथ ने बताया कि श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर 12 नवम्बर को प्रदेश के प्रमुख शासकीय कार्यालयों में विद्युत सजावट और रोशनी की जाएगी। मंत्रालय और विधानसभा पर भी विद्युज सज्जा की जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी गुरुद्वारों में इस अवसर पर होने वाले आयोजन पर विशेष साफ-सफाई के साथ सभी आवश्यक प्रबंध किए जाएंगे और गुरुद्वारों के पहुँच मार्गों को दुरुस्त किया जायेगा। 550वें प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रदेश में स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे और सेमिनार भी आयोजित होंगे। प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में श्री गुरुनानक देवजी के नाम पर पीठ की स्थापना की जाएगी। गुरु नानक देव जी की याद में खेलकूद प्रतियोगिताएँ आयोजित होगी। स्वास्थ्य शिविर लगाये जायेंगे।
श्री कमलनाथ ने कहा कि यह तो अभी शुरुआत है, सिख गुरुओं की यादों को चिरस्थायी बनाने के लिये व सिख समाज की बेहतरी के लिये हम कई कार्य करेंगे।
समिति के संयोजक नरेन्द्र सिंह सलूजा ने बताया कि पिछली बैठक में प्रदेश के सभी प्रमुख जिलों से आए सिख समाज के प्रतिनिधियों के सुझाव पर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने श्री गुरुनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व को शानदार और यादगार तरीके से मनाने के लिए इस समिति का गठन किया है। यही नहीं उन्होंने पिछली बैठक में प्राप्त सुझावों पर आज यह ऐतिहासिक निर्णय लिए है।
बैठक में समिति के सदस्यों ने मुख्यमंत्री का इस बात के लिए आभार व्यक्त किया कि वे पहले मुख्यमंत्री हैं, जिन्होंने न केवल श्री गुरुनानक देवजी के प्रकाश पर्व को भव्य रूप से मनाने का‍ निर्णय लिया, बल्कि प्रदेशभर के सिख प्रतिनिधियों को बुलाकर सीधी चर्चा की।
इस मौके पर होशंगाबाद से आये जसपाल सिंह भाटिया ने गुरु नानक देव जी के 550 वे प्रकाश पर्व को समर्पित करते हुए मुख्यमंत्री गौ-संरक्षण प्रोजेक्ट के लिए इटारसी में गौ-शाला निर्माण के लिए अपनी एक एकड़ भूमि देने की घोषणा की। बैठक में केन्द्रीय गुरुसिंह सभा मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष गुरदीप सिंह भाटिया, सचिव केन्द्रीय गुरुसिंह सभा मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ सुरजीत सिंह टुटेजा, इंदौर गुरु सिंघ सभा के महासचिव सदस्य जसबीर सिंह गांधी ,उज्जैन सुरिन्दर सिंह अरोरा सहित सिख समुदाय के प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री का आभार माना।
मुख्य सचिव एस.आर. मोहन्ती, अपर मुख्य सचिव अध्यात्म मनोज श्रीवास्तव , प्रमुख सचिव संस्कृति विभाग पंकज राग सहित विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिव एवं सचिव भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
More News
दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

दूसरे चरण में मध्यप्रदेश में एक करोड़ से अधिक मतदाता डाल सकेंगे वोट

25 Apr 2024 | 7:50 PM

भोपाल, 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत मध्यप्रदेश में शुक्रवार को छह संसदीय क्षेत्राें में सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच एक करोड़ 11 लाख 62 हजार से अधिक मतदाता 12,828 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे। मतदान पूर्ण होने के साथ ही 80 प्रत्याशियों की किस्मत इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में बंद हो जाएगी।

see more..
image