Friday, Apr 26 2024 | Time 03:47 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ओंकारेश्वर बांध प्रभावितों की मांगों को लेकर जल सत्याग्रह जारी

खंडवा, 02 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में ओंकारेश्वर बांध प्रभावितों की मांगों को लेकर किया जा रहा जल सत्याग्रह आज नवें दिन भी जारी है।
नर्मदा बचाओ आंदोलन के बैनर तले आंदोलनकारी पिछले नौ दिनों से जल सत्याग्रह के तहत मौके पर ही डटे हैं। कुछ कार्यकर्ता पानी में भी बैठे हुए हैं।
ओंकारेश्वर बांध में पानी का जलस्तर 193 मीटर से अधिक किये जाने के कारण इसके बैकवॉटर से लगे 15 गांवों में डूब का ख़तरा मंडरा रहा है, जहाँ लगभग दो हजार परिवारों का पूर्ण पुनर्वास होना शेष है। इन ग्रामीणों की मांग है कि जब तक उनका विधिवत पुनर्वास नहीं हो जाता, तब तक बांध में 193 मीटर से अधिक पानी नहीं भरा जाये।
वहीं शासन की मंशा बांध को पूर्ण क्षमता तक भरकर इसके पानी का सिंचाई और विद्युत उत्पादन के लिए अधिकतम दोहन की है।
नर्मदा बचाओ आंदोलन के प्रमुख आलोक अग्रवाल ने कहा कि जल सत्याग्रह के तहत सत्याग्रही नवें दिन भी ओंकारेश्वर बांध के जल में डटे हुए है। वहीं आंदोलन के कुछ कार्यकर्ताओं की भोपाल में भी वरिष्ठ संबंधित अधिकारियों से मांगों के संबंध में कल बातचीत हुयी है।
जल सत्याग्रहियों का कहना है कि जब तक उनकी सभी मांगें पूरी नहीं हो जाती और सरकार जलस्तर कम करके संपूर्ण पुनर्वास की घोषणा नहीं करती, तब तक जल सत्याग्रह जारी रखा जाएगा।
इस बीच सांसद नंदकुमार सिंह चौहान ने कहा कि ओंकारेश्वर बांध में 196. 6 मीटर पानी भरने का निर्णय सरकार ने लिया है और डूब क्षेत्र में अनेक समस्याएं आज भी बरक़रार हैं। मानवता के आधार पर प्रभावितों की समस्याओं का निदान होना चाहिए।
सं प्रशांत
वार्ता
image