Tuesday, Apr 23 2024 | Time 16:33 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मोबाइल फोन का आईएमईआई नंबर बदलकर बेचने वाला दुकानदार गिरफ्तार

जबलपुर, 07 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के जबलपुर में साइबर पुलिस ने आज चोरी के मोबाइल फोन का सेन्ट्रल इक्यूपमेंट आईडेंटीटी रजिस्टर (आईएसईआई) नम्बर बदलकर विक्रय करने के मामले में एक दुकानदार को गिरफ्तार किया है।
पुलिस महानिरीक्षक विवेक शर्मा ने आज पत्रकारों को बताया कि ओमती थाना क्षेत्र के जयंती काम्प्लेक्स में मोबाइल फाेन के आईएसमईआई नंबर बदलकर बेचने के मामले में दुकान संचालक प्रदीप ठाकुर को गिरफ्तार कर लिया गया है। आरोपी मोबाइल फोन के आईएमईआई नम्बर बदल देता था, इसने कई मोबाइल फोन के आईएमईआई नम्बर बदले है। अभी तक की जांच में पुलिस को पता चला है कि एक आईएमईआई से देशभर में एक लाख मोबाइल संचालित हो रहे है, जिनमें से प्रदेशभर में करीब 50 हजार मोबाइल नंबरों की सूची पुलिस ने प्राप्त कर ली है। यह जानकारी पुलिस मुख्यायल से लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय को भेजी गई है।
उन्होंने बताया कि पुलिस ने अभी तक जबलपुर में विभिन्न मोबाइल धारकों से संपर्क करते हुए करीब 125 मोबाइल फोन बरामद कर लिए है, जो एक ही आईएमईआई से चल रहे थे। इसके बाद आल इंडिया सर्च करने पर पता चला कि करीब एक लाख मोबाइल फोन इस आईएमईआई पर ही चल रहे हैं। इनमें अधिकतर मोबाइल फोन ऐसे हैं जो लोगों को गिरे मिले है या फिर सेकेेंड हैंड खरीदे गए है।
श्री शर्मा ने बताया कि सीईआईआर में इन सभी मोबाइल नम्बरों को ब्लैक लिस्टेड कर नेटवर्क से बाहर किया जाएगा।
सं नाग
वार्ता
image